मिशनरीज ऑफ चैरिटी निर्मल हृदय संस्था में CID की छापेमारी, 927 नवजातों का नहीं मिला कोई सुराग

punjabkesari.in Sunday, Oct 13, 2019 - 05:03 PM (IST)

रांचीः झारखंड की राजधानी रांची में मिशनरीज ऑफ चैरिटी की संस्था निर्मल हृदय में अविवाहित महिलाओं से जन्मे 927 बच्चों का कोई सुराग नहीं मिल पाया है। लगातार 2 दिन सीआईडी ने मामले की जांच की जिसमें सैकड़ों अविवाहित युवतियों के दस्तावेज बरामद हुए हैं। सीआईडी इन दस्तावेजों को कोर्ट में पेश करेगी।

जानकारी के अनुसार साल 1995 से 2018 तक निर्मल हृदय में जो अविवाहित माताएं एडमिट की गईं, उनसे जन्मे 927 नवजात शिशुओं के बारे में निर्मल हृदय के द्वारा सीडब्ल्यूसी को कोई जानकारी नहीं दी गई।3 जुलाई 2018 को निर्मल हृदय से डेढ लाख में बच्चा बेचने का मामला सामने आया था जिसके बाद पुलिस ने यहां छापा मारा था और कर्मचारी अनिमा इंद्रवार और सिस्टर कोंसीलिया को गिरफ्तार किया था।

उनकी गिरफ्तारी के बाद यह केस CID को रेफर कर दिया गया। कर्मचारी अनिमा से पूछताछ के बाद पता चला कि उसने यूपी के एक दंपति को डेढ लाख में बच्चा में बेचा था। CID की रिपोर्ट में यह बात भी सामने आई है कि 927 अविवाहित युवतिया्ं जो बच्चों को जन्म देती थी उनको कहा जाता था कि अपना बच्चा इसी संस्था में छोड़ जाएं नहीं तो समाज में उनकी बहुत बदनामी होगी। साथ ही इन बच्चों को एडॉप्शन के नाम पर जरूरतमंद लोगों को बेच दिया जाता लेकिन उसका कोई रिकार्ड नहीं रखा जाता था। बच्चे के एडॉप्शन की जानकारी सीडब्ल्यूसी या किसी अन्य सरकारी एजेंसी को भी नहीं दी जाती।

सीआईडी ने संस्था से कुछ दस्तावेजों की मांग की है जिसमें निर्मल हृदय संस्था में 3 जुलाई 1995 से लेकर 26 जून 2018 तक अडॉप्ट किए गए शिशु से संबंधित कागजात, जन्मे शिशु के कागजात के साथ हॉस्पिटल की जानकारी, अडॉप्ट किए गए बच्चे के मनी रिसिप्ट से संबंधित कागजात, डाटा जुटाने के लिए कंप्यूटर, कॉ-डिस्क और पेनड्राइव, ई-मेल आईडी और बच्चे के एडॉप्शन से संबंधित डाटा, हृदय संस्थान में 3 जुलाई 1995 से लेकर 29 जून 2018 तक जितने भी अधिकारी कार्यरत थे उसके पहले का पता और वर्तमान का पता और मोबाइल नंबर, सरेंडर डीड के द्वारा बायोलॉजिकल/ अविवाहित मां के द्वारा एडॉप्शन के कागजात, ऐसे हॉस्पिटल का ब्यौरा जिसमें अविवाहित मां को इलाज और डिलीवरी के लिए एडमिट किया गया था, अविवाहित मां और नए जन्मे बच्चे से संबंधित कागजात जिसको सीडब्ल्यूसी के द्वारा निर्मल हृदय को सौंपा गया था और निर्मल हृदय के अकाउंट में डोनेशन देने वाले धन प्राप्ति का ब्यौरा शामिल है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static