रक्षाबंधन के अवसर पर CM ने 1000 महिलाओं को दिया गैस कनेक्शन का उपहार

punjabkesari.in Tuesday, Aug 28, 2018 - 01:47 PM (IST)

जमशेदपुरः रक्षाबंधन के अवसर पर जमशेदपुर के सिदगोड़ा स्थित बिरसा मुंडा टाउन हॉल में महिलाओं ने मुख्यमंत्री रघुवर दास को राखी बांधी। इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि रक्षाबंधन का पवित्र त्योहार प्राचीन काल से मनाया जा रहा है, जहां बहनें अपने भाई की कलाई में राखी बांधकर भाई-बहन के पवित्र रिश्ते को मजबूत करती हैं। उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति में नारी शक्ति का बड़ा महत्त्व है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नारी शक्ति के रूप में मां दुर्गा, काली की पूजा करते आ रहे हैं, लेकिन हाल के दिनों में समाज में फैली कुरीतियों के कारण आज हमारी मां-बहनें स्वयं को असुरक्षित महसूस कर रही हैं। उन्होंने राज्य की महिलाओं को आश्वस्त किया कि जब तक आपका भाई रघुवर दास राज्य का मुख्यमंत्री है। आपकी सुरक्षा की जिम्मेदारी हमारी है और मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि मैं आपकी सुरक्षा की जिम्मेदारी को निष्ठापूर्वक निभाऊंगा। सीएम ने कहा कि देश के पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं, जिन्होंने उन गरीब महिलाओं के दर्द को समझा। जो गरीब महिला लकड़ी के चूल्हे पर अपने परिवार के लिए खाना बनाती थी और धुएं के कारण बीमार रहती थी। प्रधानमंत्री ने उनके दर्द को समझा और उन सभी गरीब महिलाओं को गैस कनेक्शन मुफ्त में उपलब्ध करवाया। 

रघुवर जास ने कहा कि झारखंड पहला राज्य है, जहां उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत गरीब महिलाओं को फ्री गैस कनेक्शन के साथ चूल्हा भी मुफ्त दिया जाता है। उन्होंने कहा कि राज्य में 35 लाख महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन दिसंबर 2018 तक दिया जाएगा। अभी तक 23 लाख 50 हजार महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जा चुका है।

Nitika