रांची में बोले CM रघुवर- झारखंड में भी लागू होगा NRC

punjabkesari.in Tuesday, Sep 10, 2019 - 05:27 PM (IST)

रांची: झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास भी राज्य में एनआरसी लागू करने के पक्ष में हैं। उन्होंने रांची में कहा कि हम झारखंड में भी एनआरसी लागू करने की मांग करेंगे। इससे पहले भी देश के कई राज्यों में एनआरसी को लागू करने की मांग उठ चुकी है। दिल्‍ली में कुछ दिन पहले प्रदेश बीजेपी अध्‍यक्ष मनोज तिवारी ने एनआरसी की जरूरत बताते हुए लागू करने की मांग की थी। उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में भी एनआरसी लागू करने की मांग उठ चुकी है।

झारखंड के जमशेदपुर, पाकुड़, साहिबगंज, पूर्वी सिंहभूम जिले आदि क्षेत्रों में अवैध रूप से बांग्‍लादेशियों के रहने की बात उठती रही है। इनकी पहचान और हटाने के लिए एनआरसी लागू करने की मांग होती रही है। इन क्षेत्रों में बांग्‍लादेशी विभिन्‍न प्रकार के व्‍यापार कर रहे हैं। खुफिया विभाग की रिपोर्ट कहती है कि इन्होंने अवैध तरीके से आधार कार्ड, वोटर कार्ड, राशन कार्ड तथा अन्य दस्तावेज बना लिए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 12 सितंबर को झारखंड आगमन को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मंगलवार को इसे लेकर रांची में एक प्रेस वार्ता आयोजित की। इसमें उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी किसान मानधन योजना, 462 एकलव्य विद्यालय और खुदरा दुकानदारों को पेंशन योजना की शुरुआत करेंगे। वे नए विधानसभा भवन और साहिबगंज में गंगा नदी पर टर्मिनल का उद्घाटन भी करेंगे। सीएम ने बताया कि पीएम मोदी नए सचिवालय भवन का शिलान्यास करेंगे। प्रेस वार्ता में सीएम ने कहा कि झारखंड से घुसपैठियों को बाहर निकालेंगे। घुसपैठिए मुसलमानों का हक खा रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने अनुच्‍छेछ 370 को खत्‍म करना भी एक ऐतिहासिक कदम बताया है।

Edited By

Jagdev Singh