प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत CM रघुवर दास ने 1609 लोगों को दिए नए घर

punjabkesari.in Wednesday, Oct 23, 2019 - 11:03 AM (IST)

रांचीः झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अपना वादा पूरा करते हुए झारखंड के बेसहारा लोगों को उनके नए घर की चाबी दी। प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत 1609 लोगों को अपना घर मिल गया। सीएम ने इस अवसर पर कहा कि अपना घर मिलने की खुशी क्या होती है वो इन बच्चों से बेहतर कोई और नहीं बता सकता। आज 180 बेघर परिवारों को अपने सपनों का घर मिला है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार गरीबों को सिर्फ मकान बनाकर नहीं दे रही है बल्कि उन्हें मान सम्मान और स्वाभिमान के साथ जिंदगी जीने का अवसर भी उपलब्ध करा रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत रांची के बजरा और बनहौरा में 266 करोड़ की लागत से 4,462 आवासों का निर्माण किया जाएगा। दास ने कहा आज से यह परियोजना शुरू हो गई है। साथ ही रांची जलापूर्ति योजना फेज 2 का भी शिलान्यास किया गया है। अब रांची जिले के हर घर तक पाइपलाइन से स्वच्छ पेयजल पहुंचेगा। आदिम जनजाति पहाड़िया समाज के 11 हजार परिवारों को बिरसा आवास योजना के तहत हमारी सरकार पक्के घर उपलब्ध करा चुकी है।

इस आवास योजना के तहत 9 हजार से ज्यादा मछुआरे भाइयों को पक्के घर मिल चुके हैं। विधवा बहनों को हमारी सरकार पेंशन के साथ साथ भीमराव अंबेडकर आवास योजना के तहत मकान बनवाकर दे रही है। 23 हजार से ज्यादा बहनों को अब तक घर दिया जा चुका है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बीते 5 साल में हमने 5 लाख से ज्यादा परिवारों को उनके सपनों का घर बना कर दिया है। करमटोली में डेढ़ करोड़ की लागत से हमारी सरकार धुमकुड़िया भवन का निर्माण करा रही है। दूर दराज से आने वाले आदिवासी भाई बहनों को ठहरने की सुविधा मिल सके इसलिए ये पहल की गई है।

Ajay kumar