सीएम सामूहिक विवाह कार्यक्रम में हुए शामिल, शादी के बंधन में बंधे जोड़ों को दी बधाई

punjabkesari.in Wednesday, Feb 28, 2018 - 04:39 PM (IST)

रांचीः झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास सामूहिक विवाह कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि सामूहिक विवाह के इस कार्यक्रम में जो लिव इन कपल्स आज शादी के बंधन में बंधे हैं उन्हें वह बधाई देते है। उन्होंने कहा कि मेरे जीवन में यह मैं अनूठी शादी देख रहा हूं, जहां एक ओर हम आधुनिक समाज की बात कर रहे हैं वहीं ऐसी रूढ़िवादी परंपरा देखकर दुख हो रहा है। 

सरकार सामूहिक शादी में करेगी अार्थिक सहायता 
मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं इस गांव के मुखिया को बहुत-बहुत बधाई देना चाहता हूं जिन्होंने सरकार और समाज की आंख खोलने का काम किया है। इन्हें समाज मान्यता दे इसके लिए इन्हें तीन दिन का समारोह करना होता है। उन्होंने कहा कि गरीब यह नहीं कर पाते, मजबूरी में इन्हें विवाह में बंधे बिना ही शादीशुदा जिंदगी में प्रवेश करना पड़ता है। सीएम ने कहा कि हमारी सरकार ने तय किया है कि गरीबों के बच्चे जो सामूहिक शादी करते हैं उन्हें आर्थिक मदद करेगी ताकि विवाह के बाद उन्हें सामाजिक मान्यता मिले। 

हर गरीब को सम्मान से जीने का अधिकार 
रघुवर दास ने कहा कि हमारी सरकार अब लिव इन में रहने वाले इन जोड़ों के लिए नीतिगत पहल करेगी। सरकार 51 जोड़ों को 11 हजार रुपए की आर्थिक मदद करेगी। हर गरीब को सम्मान से जीने का अधिकार है। संविधान उन्हें यह हक देता है। उन्होंने कहा कि आपका सेवक होने के नाते मैं आपसे वादा करता हूं कि आपको सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा। स्वरोजगार के लिए सरकार आपकी मदद करेगी। सीएम ने कहा कि आपको जो बहकाते हैं, आपको विकास से दूर रखते हैं और आपके गांव का विकास रोकते हैं वैसे तत्वों को चिन्हित करिए। गांव का विकास हो और आपका विकास हो, यह आपका हक है।