महिला और युवाओं के हाथ में दें निर्णय की शक्तिः रघुवर दास

punjabkesari.in Saturday, Feb 03, 2018 - 01:04 PM (IST)

रांचीः झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शुक्रवार को प्रोजेक्ट भवन में पंचायती राज विभाग के समन्वयकों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे राज्य भर से आए समन्वयकों ने अपने विचार साझा किए। इस दौरान सीएम ने कहा कि असली झारखंड गांवों में बसता है, जब तक वहां की दशा नहीं सुधरेगी, झारखंड नहीं बदलेगा।

रघुवर दास ने समन्वयकों को निर्देश दिया कि वो मार्च तक आदिवासी विकास समिति और ग्राम विकास समिति का गठन पूरा कर लें। अप्रैल से योजनाओं को लागू करने का काम शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि समिति में 9 से 11 सदस्य होंगे।

रघुवर दास ने कहा कि महिला को अध्यक्ष और युवा को सचिव का पद के लिए गांव वाले ही चयन करेंगे। सरकार गांव के विकास की छोटी-छोटी योजनाओं के लिए राशि सीधे समिति के खाते में भेजेगी। उन्होंने कहा कि अब गांव वाले ही तय करेंगे कि उन्हें क्या चाहिए।

सीएम ने कहा कि झारखण्ड की महिलाएं बहुत मेहनती है, इन्हें हमें विकास से जोड़ना है और उनके हाथों में शक्ति लानी है। उन्होंने कहा कि गांव के फैसलों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने में महिलाओं और युवाओं के आने से महिला सशक्तिकरण और युवा सोच को बल मिलेगा।