चीन से लौटे सीएम ने जताई उम्मीद, झारखंड में निवेश करेंगी कई मोबाइल कंपनियां

punjabkesari.in Wednesday, Sep 12, 2018 - 05:38 PM (IST)

रांची: चीन के 5 दिवसीय दौरे से लौटे झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने उम्मीद जताई है कि चीन की मोबाइल कंपनियां राज्य में निवेश करेंगी। उन्होंने कहा कि राज्य का माहौल किसी भी प्रकार के व्यवसाय को शुरू करने के लिए काफी उचित है।व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए मूलभूत संसाधन राज्य में उपलब्ध हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में मजदूरों की कोई समस्या नहीं है और औद्योगिक इलाकों की शांति आदर्श स्थिति में है। राज्य में कहीं किसी उद्योग में तालाबंदी नहीं होती है। उद्योग विभाग ने नई कंपनियों के लिए लैंड बैंक का भी प्रबंध किया है। उन्होंने फूड प्रोसेसिंग इकाइयों को आकर्षित करने की भी इच्छा प्रकट की।

झारखंड की ओर से ग्लोबल एग्रीकल्चर समिट में भाग लेने के लिए हेनान प्रांत के अधिकारियों और व्यवसायियों को आमंत्रित भी किया गया है। 29 एवं 30 नवंबर को रांची में आयोजित इस समिट से प्रदेश में कृषि, वानिकी एवं पशुपालन को बढ़ावा देने का उद्देश्य है। इससे हेनान और झारखंड के बीच पारस्परिक संबंध और मजबूत होंगे।

अपने तीन अन्य सहयोगियों अमर बाउरी, सीपी सिंह एवं नीलकंठ सिंह मुंडा के साथ चीन की यात्रा करके लौटे मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि भारत और चीन के परस्पर संबंध बहुत ही मजबूत रहे हैं और चीन बौद्ध धर्म के माध्यम से झारखंड से जुड़ा हुआ है। इस दौरान चीन के मंत्री सोंग ताओ को झारखंड आने का भी निमंत्रण दिया।

prachi