राज्य में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का ग्रोथ रेट 2.52 और मृत्यु दर 2.4 प्रतिशतः स्वास्थ्य सचिव

punjabkesari.in Thursday, May 07, 2020 - 01:27 PM (IST)

रांचीः राज्य में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या 127 है। इन 127 पॉजिटिव मामलों में 34 मरीजों की रिकवरी भी हो चुकी है और राज्य में अब भी 89 पॉजिटिव केस सक्रिय हैं।झारखंड में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का ग्रोथ रेट 2.52 प्रतिशत है। अब तक राज्यभर से 15130 टेस्ट किए गए हैं। कोविड-19 टेस्ट किए गए मरीजों की संख्या में कुल 99.17 प्रतिशत टेस्ट की रिपोर्ट नेगेटिव पाए गए हैं। वहीं राज्य में कोविड-19 संक्रमण से मृत्यु दर 2.4 प्रतिशत है।

जानकारी के अनुसार, स्वास्थ्य सचिव नितिन मदन कुलकर्णी ने कहा कि राज्य में कुल 46 कंटेनमेंट जोन में 71868 परिवार रह रहे हैं। राज्य में विभिन्न कंटेनमेंट जोन से अब तक 8 हजार 71 लोगों का सैंपल जांच किया गया है। उन्होंने कहा कि दूसरे राज्यों से वापस आने वाले छात्र एवं प्रवासी मजदूरों की स्क्रीनिंग राज्य सरकार लगातार कर रही है. स्वास्थ्य जांच को लेकर किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जा रही है। उन्होंने बताया कि 28 अप्रैल से 5 मई 2020 तक मात्र आठ नए पॉजिटिव केस आए थे। परंतु पिछले दिनों फिर यह आंकड़ा बढ़ा और एक ही दिन में 10 पॉजिटिव केस मिले। सचिव ने कहा कि यह संभव है कि पॉजिटिव केसों की संख्या दिन प्रति दिन कम ज्यादा हो सकती हैं।

वहीं राज्य में कम हो रही कोविड-19 टेस्ट पर सचिव नितिन मदन कुलकर्णी ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते आंकड़ों को देखते हुए राज्य में जांच में तेजी लाने का प्रयास राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है। प्रत्येक जिलों में भी कोविड-19 की जांच हो सके इस हेतु जांच केंद्र बनाए जा रहे हैं। साथ ही पिछले दिनों गर्भवती महिलाओं के प्रसव को लेकर आयी परेशानियों और गर्भस्थ शिशुओं की मौत मामले पर सचिव नितिन मदन कुलकर्णी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा राज्य में कुल 51935 गर्भवती महिलाओं की सूची तैयार की गई है। इस सूची के अनुसार इन गर्भवती महिलाओं का मई महीने के अंत तक प्रसव होना है। उन्होंने कहा कि प्रोटोकॉल के तहत इन सभी गर्भवती महिलाओं को ससमय प्रसव से संबंधित सभी चिकित्सीय सुविधाएं उपलब्ध हो यह सरकार की प्राथमिकता है।

Edited By

Diksha kanojia