आज 13 दिनों बाद लोहरदगा से हटाया गया कर्फ्यू, एहतियात के तौर पर धारा-144 लागू

punjabkesari.in Thursday, Feb 06, 2020 - 01:07 PM (IST)

 

लोहरदगाः झारखंड के लोहरदगा जिले में प्रशासन के द्वारा आज 13 दिनों के बाद कर्फ्यू को हटा दिया गया है। इसके साथ ही एहतियात के तौर पर धारा-144 को वापस नहीं लिया गया है ताकि स्थिति पर नजर रखी जा सके।

प्रशासन का कहना है कि हालांकि निषेधाज्ञा को अगले आदेश तक जारी रखा गया है। धारा 144 के लिए कुछ शर्तें रखी गई हैं। इनमें यह है कि किसी भी स्थल पर 4 या 4 से अधिक लोग एकत्रित नही होंगे। ये शव यात्रा एवं विवाह पर लागू नहीं होगा। इसके साथ ही कोई भी व्यक्ति बिना पूर्व अनुमति के न तो कोई सभा करेगा न जुलूस निकलेगा। यह भी शव यात्रा एवं विवाह पर लागू नहीं होगा। कोई भी व्यक्ति जातीय, धार्मिक और भाषायी समुदाय के बीच मतभेद बढ़ाने वाला कार्य नहीं करेगा।

वहीं प्रशासन ने बताया कि कोई भी व्यक्ति किसी भी माध्यम से उत्तेजक भाषण का सम्प्रेषण नहीं करेगा। इसके साथ ही ध्वनि विस्तारक यंत्र का प्रयोग नहीं करेगा। कोई भी व्यक्ति किसी प्रकार का अस्त्र-शस्त्र आदि विस्फोटक पदार्थ लेकर नहीं चलेगा और न ही किसी व्यक्ति को ऐसा करने के लिए उकसाएगा या प्रोत्साहित करेगा। यह आदेश सिक्ख समुदाय के व्यक्तियों को कृपाण धारण करने तथा वृद्ध व्यक्तियों के लाठी लेकर चलने पर लागू नहीं होगा। कोई भी व्यक्ति सोशल मीडिया/व्हाट्सएप ग्रुप पर किसी प्रकार की आपत्तिजनक टिप्पणी पोस्ट नहीं करेगा।

बता दें कि 23 जनवरी को सीएए के समर्थन में निकले शांति मार्च में पथराव के बाद हालात बिगड़ गए थे। इसके बाद जिले में कर्फ्यू लगा दिया गया था। हालात को सामान्य करने के लिए रोजाना कुछ घंटे की ढील दी जा रही थी। इसके अतिरिक्त शहर में हिंसा की घटनाओं के संबंध में 51 लोगों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static