राज्य के एक लाख कृषकों को मिलेगा रोजगारः रघुवर दास

punjabkesari.in Sunday, Feb 18, 2018 - 05:31 PM (IST)

रांचीः झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास के द्वारा सिदरौल स्थित बंद पड़े लाह कारखाना को फिर से चालू किया गया। उन्होंने कहा कि अब इस कारखाने में फिर से उत्पादन शुरु किया जाएगा। इससे राज्य के लगभग एक लाख कृषकों को ना सिर्फ रोजगार उपलब्ध होगा। इसके साथ-साथ उनकी आमदनी भी दोगुनी हो जाएगी। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की सोच थी कि जो भी फैक्ट्री में काम कर रहा हो उसका अपना भी कुछ हिस्सा हो। उन्होंने कहा कि इस योजना को मॉडल के रूप में पेश करेंगे। सीएम ने कहा कि सरकार ने तय किया है कि आने वाले 2-3 सालों में उत्पादन को बढ़ाएं और इसका टर्नओवर 40 से 50 करोड़ कर सकें।

सीएम ने कहा कि लाह कारखाना में काम करने वाली महिलाओं को यूनियन बैंक ऋण देगा। उन्होंने कहा कि वह बैंक को धन्यवाद देना चाहते हैं कि वह हमारे गरीब भाई-बहनों को ऋण देने में मदद करेगा। झारखण्ड के लोग गरीब जरुर है लेकिन बेईमान नहीं हैं। किसान हमेशा ही ईमानदार होता है। 

रघुवर दास ने कहा कि सिदरौल में लाह कारखाने के परिष्करण इकाई की दोबारा शुरुआत की। यह कारखाना लघु एवं कुटीर उद्यम बोर्ड और झास्कोलैप ने मिलकर शुरू किया है। सरकार महिलाओं को रोजगार से जोड़ने का काम कर रही है, जिससे राज्य की बहनें मजदूर ना बनकर अपने व्यवसाय की मालकिन बनें।