एक शव को लेकर हिन्दू और मुस्लिम परिवार में छिड़ी जंग, दोनों ठोक रहे अपनी दावेदारी

punjabkesari.in Tuesday, Sep 04, 2018 - 02:12 PM (IST)

धनबादः झारखंड के धनबाद जिले से एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है जहां एक दिव्यांग युवक के शव को लेकर दो परिवारों के बीच जंग छिड़ी हुई है। दोनों परिवार युवक के शव पर अपनी दावेदारी ठोक रहे हैं। शव पर दावेदारी ठोक रहा एक परिवार हिंदू है तो दूसरा मुस्लिम समुदाय से संबंध रखता है। अब दोनों परिवार के डीएनए से शव के डीएनए का मिलान करवाने पर विचार किया जा रहा है। इसके बाद ही साफ हो पाएगा कि युवक का अंतिम संस्कार हिंदू रीति रिवाज से होगा या फिर मुस्लिम रीति रिवाज से। 

जानकारी के अनुसार, गिरिडीह जिले के निमियाघाट थाना क्षेत्र में एनएच-2 पर पांच दिन पहले सड़क हादसा हुआ था। हादसे में घायल युवक को धनबाद के पीएमसीएच में भर्ती करवाया गया था जहां इलाज के दौरान उसकी मृत्यु हो गई। गिरिडीह जिले के गांवा के रहने वाले बुजुर्ग बाल किशन शर्मा का कहना है कि यह उसका बेटा है तो वहीं उत्तर प्रदेश के गोंडा के रहने वाले जब्बार अली का भी दावा है कि यह उसका बेटा जुमारती है। 

जब्बार ने बताया था कि उसके बेटे जुमराती के पैर में कैंसर हो गया था जिसके बाद पैर को खिल्ली के नीचे से काटना पड़ा था। जांच के दौरान यह बात सही पाए जाने पर शव को जब्बार अली को सौंप दिया गया। इसी दौरान अपने बेटे की तलाश कर रहे संतोष को एक व्यक्ति ने तस्वीर देखकर बताया कि उनका बेटा सड़क हादसे का शिकार हो गया था जिसके कारण उसे पीएमसीएच ले जाया गया है।

अस्पताल पहुंचकर उन्हें पता चला कि उनके बेटे का शव कोई और ले गया है। इस पर उन्होंने पुलिस को इस बात की जानकारी दी। संतोष की शिकायत पर युवक का शव ले जा रही एंबुलेंस को हजारीबाग के गोरहर से वापस धनबाद बुलाया गया। दोनों पक्षों की बात सुनने के बाद प्रशासन भी किसी नतीजे पर नहीं पहुंच पाया। वहीं अब प्रशासन के द्वारा शव जब्बार के बेटे का है या बाल किशन का इसका फैसला करने के लिए डीएनए डीएनए का मिलान करवाने पर विचार किया जा रहा है। डीएनए जांच के बाद ही यह निर्णय लिया जाएगा कि शव किसको सौंपना है। 


 

prachi