सरकार राज्य की 28 लाख महिलाओं को गैस कनैक्शन मुहैया करवाएगी: सीएम

punjabkesari.in Thursday, Jan 25, 2018 - 05:04 PM (IST)

रांची: झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने दुमका में शिकारीपाड़ा के बालीजोर गांव में गुरुवार को प्रधानमंत्री एलपीजी पंचायत योजना की शुरुआत की। इसकी शुरुआत विकास युक्त और प्रदूषण मुक्त भारत की और एक महत्वपूर्ण कदम है।

सीएम ने इस योजना के अन्तर्गत महिलाओं को एलपीजी कनैक्शन वितरित किए। इसके साथ-साथ प्रधानमंत्री एलपीजी पंचायत पुस्तिका का भी विमोचन किया। सीएम ने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि राज्य की महिलाएं स्वस्थ, आत्मनिर्भर, जागरुक और सशक्त बने।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एलपीजी गैस से राज्य में महिलाओं की जिन्दगी में काफी बदलाव आएगा। इससे उन्हें धुएं में जिन्दगी नहीं बितानी पड़ेगी। इसके अतिरिक्त एलपीजी से पर्यावरण के बचाव के साथ स्वस्थ राज्य का निर्माण भी होगा। उन्होंने कहा कि झारखंड देश का पहला राज्य है जो गैस सिलेंडर के साथ चूल्हा भी देता है। सीएम ने बताया कि मार्च 2018 तक राज्य की 28 लाख गैस कनैक्शन दिए जाएंगे।

रघुवर दास ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के गांव, गरीब, किसान और महिलाओं की उन्नति को लेकर योजनाओं की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि पहले गैस कनैक्शन केवल अमीर लोग ही ले सकते थे लेकिन अब पीएम मोदी की एलपीजी योजना के तहत प्रत्येक गरीब के घर रसोई गैस पहुंचेगी।