राज्यपाल का बड़ा फैसला- झारखंड में असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति प्रक्रिया पर लगाई रोक

punjabkesari.in Wednesday, Oct 10, 2018 - 06:04 PM (IST)

रांची: झारखंड के पांच विश्वविद्यालयों में 1118 असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति पर राज्यपाल ने रोक लगा दी है। राजभवन से एक पत्र जारी कर रांची विश्वविद्यालय झारखंड लोक सेवा आयोग को नियुक्ति प्रक्रिया पर रोक लगाने को कहा गया है। जेपीएससी जल्द ही पत्र जारी कर सभी विश्वविद्यालयों को इसकी सूचना दे देगी।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने सितंबर में ही विश्वविद्यालय को नियुक्ति प्रक्रिया पर रोक लगाने संबंधित पत्र भेजा था। विश्वविद्यालय ने यूजीसी के पत्र के अालोक में राजभवन और सरकार से मार्गदर्शन मांगा था। राजभवन ने विश्वविद्यालय के पत्र के आलोक में नियुक्ति प्रक्रिया पर रोक लगाने को कहा है।

राज्य में असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति 10 साल बाद हो रही है। राज्य के छात्र संगठन भी नियुक्ति प्रक्रिया पर रोक लगाने की मांग कर रहे थे। छात्र संगठनों का तर्क था कि नियुक्ति प्रक्रिया में आरक्षण रोस्टर का सही से पालन नहीं किया गया है।

राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों में खाली पड़े पदों में रांची विवि के 268, विनोबाभावे विवि के 155, सिदो-कान्हो विवि के 188, नीलाबंर-पीतांबर विवि के 161, कोल्हान विवि में 346 पद शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति में आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट में मामला विचाराधीन है।

prachi