झारखंड विस चुनाव को लेकर चुनाव आयोग सतर्क, EVM ले जाने वाले वाहनों की होगी GPS ट्रैकिंग

punjabkesari.in Wednesday, Nov 20, 2019 - 11:55 AM (IST)

रांचीः झारखंड के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी शैलेष कुमार चौरसियो ने कहा कि विधानसभा चुनाव के दौरान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) ले जाने वाले वाहनों की ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) से ट्रैकिंग की जाएगी।

चौरसिया ने जीपीएस ट्रैकिंग को लेकर सभी जिलों के सूचना पदाधिकारी (डीआईओ) के लिए आयोजित एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में कहा कि ईवीएम को ले जाने के लिए प्रतिनियुक्त सेक्टर मजिस्ट्रेट के वाहन में जीपीएस लगाया जाएगा। इसके तहत मतदान केंद्र तक ईवीएम के ले जाने तथा मतदान होने के बाद ईवीएम को लाने तक की जीपीएस ट्रैकिंग होगी।

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि मतदान के दिन आवश्यकता पड़ने पर लगाए जाने वाले रिजर्व ईवीएम के मूवमेंट की भी जीपीएस ट्रैकिंग की जाएगी। उन्होंने कहा कि कि इस कार्य के लिए बनाए गए ऐप के माध्यम से वे ईवीएम के मूवमेंट की ट्रैकिंग कर सकेंगे। चौरसिया ने कहा कि ईवीएम को ले जा रहे सेक्टर मजिस्ट्रेट का वाहन यदि निर्धारित रूट से डायवर्ट होता है तो इसकी तुरंत जानकारी मिल सकेगी और उन्हें इस आशय की जानकारी दी जा सकेगी, जिससे वे अपने निर्धारित मार्ग पर लौट सकेंगे। उन्होंने कहा कि ईवीएम की जीपीएस ट्रैकिंग के लिए सभी जिलों में कंट्रोल रूम बनाया जाएगा।

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि मोबाइल आधारित जीपीएस ट्रैकिंग प्रणाली के जरिए रिजर्व ईवीएम के परिवहन को लेकर सेक्टर अधिकारी के वास्तविक लोकेशन, वाहन की गति, इस्तेमाल किए जाने वाले एंड्रायड फोन की बैट्री के चार्ज परसेंटेज की जानकारी के साथ यह भी पता चल सकेगा कि निर्धारित रूट में जा रहे वाहन का ठहराव कहां-कहां और कितने समय के लिए हुआ। चौरसिया ने कहा कि इसके लिए सेक्टर अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश है कि वे मूवमेंट के दौरान अपने मोबाइल फोन को स्विच्ड ऑफ नहीं रखेंगे।

prachi