15 अगस्त तक झारखंड के 6512 गांवों में चलेगा ग्राम स्वराज अभियानः मुख्यमंत्री

punjabkesari.in Tuesday, Jun 05, 2018 - 11:37 AM (IST)

रांचीः झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सोमवार को झारखंड मंत्रालय में आकांक्षी जिलों और ग्राम स्वराज योजना की समीक्षात्मक बैठक की। इस दौरान उन्होंने कहा कि हमारी सरकार गांव, गरीब, किसान, महिला, युवा, वंचितों की कल्याण वाली सरकार है। 

मुख्यमंत्री ने राज्य के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि ग्राम स्वराज अभियान के दूसरे चरण में 15 अगस्त तक राज्य के 19 आकांक्षी जिलों के 6512 गांवों में केंद्र सरकार की सात फ्लैगशि‍प योजनाओं का शत प्रतिशत क्रियान्वयन करना है। इसके लिए टाइमलाइन बनाकर कर लक्ष्य निर्धारित करें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती के अवसर पर ग्राम स्वराज अभियान का पहला चरण सफलतापूर्वक पूरा किया गया। ग्राम स्वराज अभियान के दूसरे चरण में केंद्र सरकार की 7 फ्लैगशि‍प योजना के साथ राज्य सरकार की आधारभूत संरचना का लाभ पर इन गांवों तक पहुंचाएं। इन गांवों में हर घर बिजली, एलपीजी कनेक्शन, दुर्घटना और जीवन बीमा, एलइडी बल्ब, बच्चों और गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण जैसे कार्य पूर्ण करें। इन गांवों तक संपर्क रास्ता बनाएं।

सीएम ने बैठक में बताया कि उज्ज्वला योजना के तहत इन 6512 गांवों में 15 अगस्त तक 6,45,560 कनेक्शन दिये जायेंगे। सौभाग्य योजना के तहत इन गावों के 15.41 लाख घरों तक बिजली पहुंचा दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि बैंकों में लोगों के जन-धन खाते खुलवाने के लिए पंचायत स्वयंसेवक, ब्लॉक को-ऑर्डिनेटर, लेबर इंस्पेक्टर की मदद लें। 
 

Nitika