महान स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा का मनाया गया 118वां शहादत दिवस

punjabkesari.in Saturday, Jun 09, 2018 - 02:10 PM (IST)

जौनपुरः उत्तर प्रदेश में जौनपुर के सरावां गांव में शहीद लाल बहादुर गुप्त स्मारक पर आज हिन्दुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन आर्मी एवं लक्ष्मी बाई ब्रिगेड के कार्यकर्ताओ ने आदिवासी नेता एव महान स्वतन्त्रता सेनानी बिरसा मुंडा का 118 वां बलिदान दिवस मनाया। 

इस अवसर पर कार्यकर्ताओं ने शहीद की याद में मोमबत्ती एवं अगरबत्ती जलाकर दो मिनट का मौन रख कर महान क्रांतिकारी मुंडा को श्रद्धांजलि दी।  क्रान्ति स्तंभ पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए लक्ष्मीबाई ब्रिगेड की अध्यक्ष मंजीत कौर ने कहा कि आदिवासी नेता बिरसा मुंडा का जन्म 15 नवंबर 1875 को लिहतु रांची (झारखंड ) में हुआ था। 

उन्होंने कहा कि आदिवासी नेता बिरसा मुंडा के मन में विद्यार्थी जीवन से ही ब्रिटिश सरकार के खिलाफ आक्रोश पैदा हो गया और मात्र 19 साल की अवस्था में ही मुंडा ने बिहार से अंग्रेजों को जाने के लिए संघर्ष शुरू किया था।  उन्होंने कहा कि मुंडा ने उस समय आदिवासी समाज को शिक्षित करने का काम किया। इसके लिए वे अंग्रेजो से लड़ाई लड़ते थे। इससे नाराका होकर अंग्रेजो ने मात्र 25 साल की अवस्था में आज ही के दिन सन 1900 में मुंडा को फांसी पर लटका दिया। आज भी झारखंड एवं बिहार के आदिवासी मुंडा को अपना भगवान मानते हैं । 
 

Ruby