हजारीबाग: CM ने किया कोनार सिंचाई परियोजना का उद्घाटन, जयंत सिन्‍हा और अन्‍नपूर्णा देवी रहे मौजूद

punjabkesari.in Wednesday, Aug 28, 2019 - 01:40 PM (IST)

हजारीबाग: झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार को 42 वर्षों के लंबे इंतजार के बाद हजारीबाग के विष्णुगढ़ में 7 किमी अंडरग्राउंड टनल वाले कोनार सिंचाई परियोजना की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि झारखंड के किसान परिवारों में अब खुशहाली का दौर आ गया है। बीजेपी सरकार ने किसानों की बेहतरी के लिए कृषि आशीर्वाद योजना शुरू की है। वहीं मुख्यमंत्री रघुवर दास ने इस सिंचाई परियोजना के बारे में कहा कि इससे हजारों किसानों की खेतों तक पानी पहुंचेगा, उनकी फसल लहलहाएगी।

कोनार सिंचाई परियोजना की शुरुआत 4 दशक पूर्व हुई थी, लेकिन योजना लगातार लटकती रही। अब सीएम ने हजारीबाग के सांसद जयंत सिन्‍हा और कोडरमा की सांसद अन्‍नपूर्णा देवी की मौजूदगी में इसका उद्घाटान किया है। वहीं समय गुजरने के साथ 11 करोड़ की इस परियोजना की लागत बढ़कर अब तक 25 सौ करोड़ पहुंच गई। परियोजना के प्रारंभ होने से हजारीबाग बोकारो व गिरिडीह जिले के 85 गांव को सिंचाई के लिए पानी मिलेगा।

वहीं इस सिंचाई परियोजना से विष्‍णुगढ़ के 19, बगोदर के 35, डुमरी के 22, सरिया के 6 और नवाडीह के 3 गांवों के कुल 62 हजार 895 हेक्‍टेयर जमीन की सिंचाई होगी। इस परियोजना की क्षमता 1700 क्यूसेक पानी छोड़ने की है। कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर उपायुक्त भुवनेश प्रताप सिंह समेत तमाम पदाधिकारी विष्णुगढ़ पहुंच चुके हैं। दोबारा से कोनार डैम का निरीक्षण किया जा रहा है। वर्तमान में परियोजना में 478 करोड़ रुपए खर्च किए जा चुके हैं। परियोजना के दो और तीन टनल का काम अभी जारी है। 103 किमी तक नहरों का निर्माण पूरा कर लिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Jagdev Singh

Recommended News

Related News

static