स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वायरस के प्रति सावधान रहने को लेकर ‘परामर्श' किया जारी

punjabkesari.in Monday, Jan 27, 2020 - 10:50 AM (IST)

रांचीः झारखंड में स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों और स्वास्थ्य संस्थानों को कोरोना वायरस के प्रति सावधान रहने और इसके किसी भी संदिग्ध मामले को दर्ज करने के संबंध में एक परामर्श जारी किया है।

जानकारी के अनुसार ‘एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम' (आईडीएसपी) द्वारा जारी किए गए ‘रिपोर्टिंग फॉर्मेट' को सभी जिलों और स्वास्थ्य संस्थानों को भेजा गया है ताकि कोरोना वायरस के किसी भी संदिग्ध मामले की तत्काल रिपोर्ट भेजी जाए। आधिकारिक विज्ञप्ति में प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) नितिन मदन कुलकर्णी के हवाले से कहा गया कि परामर्श में उनसे कोरोना वायरस के किसी भी संदिग्ध मामले पर 28 दिन तक लगातार नजर बनाए रखने को कहा गया है।

प्रमुख सचिव ने कहा कि परामर्श में सभी जिलों और स्वास्थ्य संस्थानों के अधिकारियों को कहा गया है कि केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रिया का पालन किया जाए। उन्होंने बताया कि विषाणु संबंधी मीडिया की खबरों के मद्देनजर स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ शनिवार को समीक्षा बैठक की गई। बता दें कि चीन में अभी तक इससे 56 लोग मारे गए हैं और करीब 1,975 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 324 लोग गंभीर हैं।

Nitika