हेमंंत सोरेन ने 15 विभागों के अधिकारियों के साथ की बैठक, रिक्तियों और कार्यों की ली जानकारी

punjabkesari.in Tuesday, Feb 11, 2020 - 06:47 PM (IST)

 

 

रांचीः मुख्यमंत्री हेमंंत सोरेन ने सोमवार को झारखंड मंत्रालय में 15 विभागों के मंत्रियों, मुख्य सचिव विकास आयुक्त, विभागीय सचिव और अन्य अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने कहा कि अब मशीन मोटर बांटने और बड़ी-बड़ी योजना के नाम पर अपव्यय नहीं होगा। इसके साथ ही वही काम होगा जो गरीब के घर में खुशहाली ला सके।

मुख्यमंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि समीक्षा से यह बात सामने आई है कि सभी विभागों में बड़ी संख्या में रिक्तियां हैं। इन रिक्तियों के कारण विकास प्रभावित होता है। इतनी रिक्तियों के सहारे कामकाज कैसे होगा। एक तय समय सीमा में युवाओं को रोजगार देना सभी विभागों के लिए सबसे बड़ी प्राथमिकता होगी। वहीं हेमंत सोरेन ने कहा कि विद्यालयों में खेल शिक्षकों की बहाली में खिलाड़ियों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए थी। राष्ट्रीय स्तर और राज्य स्तर के बेहतरीन खिलाड़ियों को रोजगार के लिए आवश्यक नियम बनाते हुए स्पेशल ड्राइव चलाया जाएगा।

सीएम ने समीक्षा के दौरान कहा कि अगले 4 साल में राज्य से कुपोषण को मिटाने का अभियान चलेगा। उन्होंने कहा कि एनीमिया और अन्य मानकों पर भी सरकार सुधार का कारगर प्रयास करेगी। नर्सिंग कॉलेज से पास होने वाली नर्सो की राज्य सरकार के अस्पतालों में नियुक्ति की जाए। साथ ही, कौशल विकास के वही केन्द्र चलाए जाएं जो रोजगार दे सके। ऐसे केंद्र जहां से अंडर एम्प्लॉयमेंट हो रहा हो, उसकी समीक्षा करें। हेमंत सोरेन ने कहा कि किसानों के हालात सुधारें और खेती से पैदावार बढ़े, उसके लिए कार्य किया जाए, जो किसान हित में हो उसी पर काम हो। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि कृषि उत्पादों की बिक्री के लिए ग्रामीण हाट को मजबूत किया जाए। पेयजल की योजनाओं में लोगों को पीने का पानी मिले, इसको केंद्र में रखकर काम करें।

शौचालय निर्माण में सभी जिले में हुए कार्यों के शिकायत पर भौतिक सत्यापन करें। जल संसाधन के तहत सिंचाई की वैसी योजनाएं जो केवल खर्च बढ़ा रही है और सिंचाई की संभावना नहीं दिख रही, उन पर अलग से समीक्षा करने और केवल उपयोगी योजनाओं पर कार्य को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static