जमशेदपुर: 49 हजार किसानों के खाते में DBT के माध्यम से दी गई 10 करोड़ रूपये की राशि

punjabkesari.in Tuesday, Jun 25, 2019 - 04:41 PM (IST)

जमशेदपुर: झारखंड के जमशेदपुर में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पूर्वी सिंहभूम जिला के 49 हजार किसानों के खाते में डीबीटी के माध्यम से कुल 10 करोड़ की राशि दी गई। केंद्र और राज्य के सहयोग से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आगामी नवम्बर महीने तक झारखंड के 35 लाख किसानों के खाते में 2100 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।

जमशेदपुर के एक्सएलआरआई प्रेक्षागृह में आयोजित सरकारी समारोह में लाभुक किसानों को योजना के तहत प्रथम और द्वितीय किश्त का भुगतान किया गया। समारोह का उद्घाटन घाटशिला विधायक लक्ष्मण टुडू ने दीप प्रज्वलित कर किया। मौके पर विधायक कुणाल सारंगी, सभी विधायकों के प्रतिनिधि, जिला परिषद के जन प्रतिनिधि समेत जिले के उपायुक्त अमित कुमार और तमाम प्रशासनिक पदाधिकारी,योजना के तहत लाभुक किसान मौजूद थे।

समारोह में बीते 24 फरवरी को लाभुक किसानों को मिली पहली किश्त को दूसरी किश्त दी गई वही बाकी नए किसानों को डीबीटी के माध्यम से पहली किश्त सीधे उनके बैंक खाते में दी गई। किसानों के लिए शुरू की गई इस योजना की जनप्रतिनिधियों ने सराहना की है। वही प्रशासन से लाभुकों के चयन में आने वाली त्रुटियों को दूर करने का आग्रह किया ताकि वंशावली को नियमित रूप से ठीक कर और चिन्हित कर योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा किसानों तक पहुंचे।

वहीं जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की जानकारी देते हुए अपर उपायुक्त ने कहा कि किसानों को प्रथम और द्वितीय किश्त की राशि दी गई है ताकि योजना का लाभ उठाकर सूदखोर और साहूकारों से किसानों को छुटकारा मिल सके।

Jagdev Singh