जमशेदपुर: जांच के दौरान मिठाई की कई दुकानों के सेम्पल हुए फेल, प्रशासनिक कार्रवाई जारी

punjabkesari.in Saturday, Dec 08, 2018 - 06:40 PM (IST)


जमशेदपुर: झारखंड प्रशासन ने मिठाई की दुकानों में हो रही मिलावट के खिलाफ कार्रवाई की है। जांच के दौरान जमशेदपुर की 8 दुकानों के मिठाई के सेम्पलों में कमी पाई गई है। इस मिलावट के लिए कानूनी कार्रवाई में मिठाई की दुकानों पर मुकदमा दर्ज किया गया है। कार्रवाई में दो दुकानों पर 60 हजार से लेकर 6 लाख तक का जुर्माना किया जा सकता है। साथ ही जिन दुकानों के सेम्पलों में मिलावट पाई गई है उन्हें सील भी किया जा सकता है।

दुर्गापूजा के दौरान जमशेदपुर की बड़ी मिठाई की दुकानों पर मिलावटी खाद्य सामग्रियों को लेकर छापेमारी की गई थी। छापेमारी में जब्त नमूनों की जांच के बाद दुकानों के संचालकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। धालभूम अनुमंडलाधिकारी द्वारा दुर्गा पूजा के दौरान टीम गठित कर शहर की नामी मिठाई की दुकानों से नमूने लिए गए थे। मिठाई के नमूनों की जांच रांची स्थित सरकारी प्रयोगशाला में कराई गई थी। जांच रिपोर्ट में 8 दुकानों की मिठाइयों, पनीर, दही और लडडू को खाने के योग्य नहीं पाया गया है।

जांच के दौरान खराब पाए गए सेम्पलों के मामले में स्वास्थ्य विभाग के सचिव खाद्य सुरक्षा आयुक्त डॉ. नितिन मदन कुलकर्णी और डीसी न्याय निर्णायक पदाधिकारी अमित कुमार की कोर्ट में केस दर्ज किया गया है। मिठाई की दुकानों के संचालकों के खिलाफ एसडीओ अधिभार पदाधिकारी चंदन कुमार की अपील पर मामला दर्ज किया है। कोर्ट में सुनवाई के दौरान आरोप सिद्ध होने पर 6 लाख रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान है। साथ ही इस मिलावट की वजह से दुकानदारों को जेल भी हो सकती है।


 

prachi