जमशेदपुर: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से लोगों की जीवन शैली में हुआ बड़ा सुधार

punjabkesari.in Thursday, Jan 10, 2019 - 05:17 PM (IST)

जमशेदपुर: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Prime Minister Ujjawala Yojana) का लाभ झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले (East Singhbhum District) में लाभुकों (Benefits) तक तेजी से पहुंच रहा है। ग्राम स्वराज अभियान (Village swaraj campaign) के तहत केंद्र की महत्वाकांक्षी इस योजना (Center's ambitious plan) के तहत अब तक जिला में एक लाख नौ हजार लाभुकों को रसोई गैस कनेक्शन दिया जा चुका है (LPG connection has been given to one lakh nine thousand beneficiaries)। यही नहीं देश मे राज्य की रघुवर सरकार (Raghubar Government) ऐसी पहली सरकार है जिसने इन लाभुकों को गैस चूल्हा भी मुफ्त में दिया है ताकि धुएं से औरतों को मुक्ति मिल सके।

वर्ष 2014 में जनता का अपार समर्थन पाकर केंद्र और राज्य की सत्ता पर काबिज हुई बीजेपी सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर (Economically weaker) और गरीब-असहाय (Poor-helpless) लोगों के जीवन में सुधार लाने के लिए कई महत्वाकांशी योजनायों को धरातल पर उतारा है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना भी इनमें से एक है जो देश के विभिन्न प्रांतों के साथ झारखंड में शत-प्रतिशत जरूरतमंदों के बीच पहुंच रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने पब्लिक मीटिंग (Public meeting) में औरतों को धुएं से छुटकारा दिलाने की ठान ली थी। इसको साकार रूप देने के लिए राज्य की रघुवर सरकार तेजी से गरीब-असहाय और आर्थिक रूप से पिछड़े लाभुकों तक उज्ज्वला योजना का लाभ पहुंचा रही है। सरकार तेजी से लोगों तक एलपीजी कनेक्शन (LPG connection) पहुंचा रही है। इस योजना के तहत लाभुकों को रघुवर सरकार ने चूल्हा मुफ्त में दिया और पहले रिफिल का खर्च भी सरकार खुद वहन कर गरीबों के जीवन को ऊंचा उठाया।

योजना का लाभ मिलने से लाभुकों में काफी खुशी है और सभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री रघुवर दास की जम कर सराहना कर रहे हैं। वर्तमान में केंद्र की मोदी सरकार और राज्य की रघुवर सरकार ने गरीबों के उत्थान (Uplift of the poor) को लेकर उज्ज्वला योजना लेकर आई। इससे स्वच्छ ऊर्जा मिलती है,शरीर भी स्वस्थ रहता है। पर्यावरण को बेहतर रखने के साथ जीवन स्तर में भी सुधार होता है।

पूर्वी सिंहभूम जिले में उज्ज्वला योजना के तहत अब तक एक लाख 63 हजार (One lakh 63 thousand) लाभुकों तक लाभ पहुंचा है। एक लाख नौ हजार 178 लाभुकों (One lakh 9 thousand 178 beneficiaries) तक सुविधा पहुंचा दी गई है। साथ ही एक लाख 25 हजार आवेदनों को हरी झंडी (One lakh 25 thousand applications are green) दी जा चुकी है। जिले के अनुभाजन पदाधिकारी (District divisional officer) कहते हैं कि प्रधानमंत्री मोदी की इस महत्वाकांशी योजना को शत-प्रतिशत सफल बनाने को लेकर विभाग संकल्पित (pledged) है। बहुत जल्द हम लक्ष्य पूरा कर उज्ज्वला योजना का लाभ सभी जरूरतमंदों तक पहुंचा देंगे। इस योजना से इन लोगों की जीवन शैली (lifestyle) में काफी सुधार आएगा। केन्द्र की मोदी और राज्य की रघुवर सरकार बनने के बाद उज्ज्वला योजना का लाभ पाकर महिलाएं तेजी से सशक्तिकरण की ओर बढ़ रही है (Women are increasingly moving toward empowerment)।

prachi