झारखंड विधानसभा चुनाव: दो चरणों में छठ बाद, 4-5 चरणों में सहमति बनी तो दिवाली के बाद चुनाव की घोषणा

punjabkesari.in Friday, Oct 11, 2019 - 11:14 AM (IST)

रांची: झारखंड विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए केंद्रीय निर्वाचन आयोग की टीम 20 से 22 अक्तूबर के बीच एक दिवसीय दौरे पर रांची आएगी। विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आयोग का दौरा महत्वपूर्ण माना जा रहा है। क्योंकि टीम के लाैटने के बाद ही चुनाव की तिथि की घाेषणा हाेगी।

वहीं अगर दो चरणों में चुनाव कराने की सहमति बनी तो छठ पूजा के बाद और 4 से 5 चरणों में चुनाव कराए जाने पर दीपावली के बाद घाेषणा हाे सकती है। ऐसे में यह स्पष्ट हाे गया है कि राज्य में विधानसभा चुनाव की घोषणा अब 25 अक्तूबर के बाद ही होगी। इससे पहले निर्वाचन आयोग 11 अक्तूबर को राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के साथ वीडियो काॅन्फ्रेसिंग के माध्यम से चुनाव की तैयारियाें की समीक्षा करेगा। इसके बाद चुनाव पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी किया जाएगा। 12 अक्तूबर को पुनरीक्षित मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होना है। इससे यह स्पष्ट हो सकेगा कि राज्य में नए मतदाताओं की संख्या कितनी बढ़ी है। आयोग मतदाताओं की सुविधाओं की जानकारी लेगा।

राज्य की तैयारियों के आधार पर ही निर्वाचन आयोग यहां होने वाले चुनावी चरणों को अंतिम रूप देगा। आवश्यक पुलिस बल की उपलब्धता और सुविधाएं देखी जाएगी। सबकुछ अनुकूल रहा तो राज्य में दो चरणों में चुनाव कराए जा सकते हैं। अब तक 5 चरणों तक चुनाव कराए जाने की तैयारी की जा रही है। इसकी संभावना पर कार्यक्रम बनाए जा रहे हैं। पूर्व की नक्सली घटनाओं को देख सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की जाएगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Jagdev Singh

Recommended News

Related News

static