झारखण्ड संभावनाओं से भरा प्रदेश, हमारे पास देश की 40 प्रतिशत खनिज संपदा: रघुवर दास

punjabkesari.in Tuesday, Oct 09, 2018 - 05:44 PM (IST)

रांचीः झारखंड में 29-30 नवंबर को आयोजित होने वाली ग्लोबल एग्रीकल्चर एंड फूड समिट के चलते मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मंगलवार को दिल्ली में हुए एक रोड शो में भाग लिया। इस रोड शो में झारखण्ड सरकार ने कृषि के क्षेत्र में निवेश के लिए दुनियाभर के निवेशकों को आमंत्रित किया है।

सीएम रघुवर दास ने कहा कि झारखण्ड संभावनाओं से भरा प्रदेश है। हमारे पास देश की 40 फीसदी खनिज संपदा है। हमारे पास कौशलयुक्त मेहनतकश लोग हैं। राजनीतिक अस्थिरता के कारण झारखण्ड का विकास नहीं हुआ लेकिन अब एक स्थिर सरकार है जहां आपके पास निवेश के अपार मौके हैं। उन्होंने कहा कि झारखण्ड में देश ही नहीं, दुनिया के विकसित राष्ट्रों की बराबरी करने की क्षमता है। कोई भी निवेशक तभी आएगा, जब सरकार की नीति अच्छी हो, त्वरित निर्णय हो, पारदर्शी व्यवस्था हो।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2017 में ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट के बाद से अब तक झारखण्ड में 354 इकाइयों का शिलान्यास हो चुका है जिसके जरिए 49 हजार करोड़ से अधिक का पूंजी निवेश हो चुका है। 62 हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार प्राप्त हो चुका है। उन्होंने कहा कि झारखण्ड के गांवों का विकास कर 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करना है। इसके लिए फूड प्रोसेसिंग प्लांट को बढ़ावा दिया जा रहा है। 2017 में झारखण्ड में 89 फूड प्रोसेसिंग यूनिट शुरु किए गए, आज पूरे राज्य में 212 यूनिट हैं। ग्लोबल एग्रीकल्चर एंड फूड समिट के दौरान 50 नए प्लांट लगेंगे।

सीएम ने कहा कि ग्लोबल एग्रीकल्चर समिट में शामिल होने के लिए विभिन्न देशों के राजदूतों और कंपनियों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है। वे फूड प्रोसेसिंग, कृषि और अन्य सेक्टरों में झारखण्ड में निवेश कर देश को आगे बढ़ाने में अपना सहयोग दें।

prachi