झारखंड में दो फाड़ हुई लालू यादव की पार्टी RJD, गौतम सागर राणा ने बनाई नई पार्टी

punjabkesari.in Monday, Jun 24, 2019 - 12:20 PM (IST)

रांची: झारखंड में लालू यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल को बड़ा झटका लगा है। राज्य में राजद दो फाड़ हो गई है। ऐसा तब हुआ जब लालू प्रसाद यादव रांची में ही हैं। बिहार या झारखंड में राजद में हुई टूट की यह पहली घटना है। रविवार को विधानसभा सभागार में पूरे झारखंड से जुटे पार्टी के महत्वपूर्ण नेताओं और कतिपय जिला अध्यक्षों की मौजूदगी में तीन प्रस्ताव सर्वसम्मत्ति से पारित हुए। पहले प्रस्ताव में सभागार में मौजूद राजद के सभी नेताओं ने पार्टी से त्यागपत्र दिया। दूसरे प्रस्ताव में नई पार्टी के गठन का प्रस्ताव आया, जिसका नाम रखा गया राष्ट्रीय जनता दल लोकतांत्रिक। तीसरे प्रस्ताव में इस नई पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष के रूप में गौतम सागर राणा का नाम आया।

सभागार में मौजूद सभी लोगों ने इन तीनों प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित किया। नई पार्टी के गठन के बाद अध्यक्ष गौतम सागर राणा ने पत्रकारों से बात की और कहा कि उनकी पार्टी ही असली राजद है। मगर वे लालटेन छाप पर दावा नहीं करेंगे। उनका चुनाव चिह्न अलग होगा। वे इस बारे में जल्द ही चुनाव आयोग को सूचित करेंगे। राममनोहर लोहिया, जयप्रकाश नारायण और कर्पूरी ठाकुर के बताए रास्ते पर चल समाज बदलने की कामना करने वाले आंदोलनकारी और राजद के अधिकतर पुराने नेता और कार्यकर्ता उनके साथ हैं। हमारी पार्टी नई है, पर सभी नेता पुराने हैं।

वहीं गौतम सागर राणा ने राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव पर आरोप लगाते हुए कहा कि अब लालू प्रसाद की लोकतंत्र में आस्था नहीं रही। आज के लालू और पुराने लालू में बहुत बड़ा अंतर है। इस दौरान गौतम सागर राणा ने कहा कि जुलाई के पहले सप्ताह में कार्यसमिति की बैठक होगी, जिसमें विधानसभा चुनाव की रणनीति बनेगी। बैठक में तय होगा कि किस दल के साथ गठबंधन करना ठीक होगा। अभी सभी पार्टियां हमारे संपर्क में हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jagdev Singh

Recommended News

Related News

static