JMM की सरकार बनी तो एक साल में 5 लाख रोजगार, महिलाओं को नौकरी में 50% व OBC को 27% आरक्षण: हेमंत सोरेन

punjabkesari.in Sunday, Sep 22, 2019 - 05:58 PM (IST)

रांची/नई दिल्ली: झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रविवार को झारखंड की सत्तारूढ़ बीजेपी की रघुवर दास सरकार पर जमकर हमला बोला। इस दौरान उन्होंने कहा कि झारखंड विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बीजेपी का अनुच्छेद 370 को समाप्त करने का मुद्दा उठाना राज्य की जनता के साथ छल करने जैसा है। यह सिर्फ रघुवर दास सरकार की ‘बड़ी विफलताओं’ से जनता का ध्यान भटकाने का हथकंडा है।

राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की यह आलोचना राज्य में जनसभा को संबोधित करने के दौरान उपलब्धियां गिनाते वक्त एनडीए सरकार के दूसरे कार्यकाल में जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को समाप्त करने का उल्लेख करने के बाद की।

इस दौरान हेमंत सोरेन ने कहा कि झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) चुनाव प्रचार में जनता के मुद्दों को उठाएगा और वादा किया कि अगर चुनाव के बाद उनकी पार्टी सत्ता में आती है, तो निजी नौकरियों में झारखंड के युवाओं के लिए 75 प्रतिशत आरक्षण सुनिश्चित करेगी।

झामुमो नेता ने कहा कि झारखंड में उनकी सरकार बनी तो वह एक साल में पांच लाख लोगों को रोजगार देना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। 25 करोड़ रुपये तक की निविदा राज्य के लोगों के लिए सुनिश्चित होगी, नौकरियों में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण सुनिश्चित किया जाएगा।

बीजेपी के आक्रामक तरीके से जम्मू-कश्मीर में लागू होने वाले अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को समाप्त करने और राष्ट्रवादी भावनाओं को उभारने के बारे में पूछे जाने पर सोरेन ने कहा कि जो सरकार आर्थिक और सामाजिक संकटों समेत महत्वपूर्ण मुद्दों का समाधान करने में विफल रहती है, वह समाज में ‘जबर्दस्त ध्रुवीकरण’ पैदा करने का सहारा लेती है।

Edited By

Jagdev Singh