लॉकडाउन में ग्रामीण श्रमिकों के लिए मनरेगा योजना साबित हो रहा संकटमोचनः उप विकास आयुक्त

punjabkesari.in Wednesday, May 27, 2020 - 02:09 PM (IST)

बोकारोः लॉकडाउन की लम्बी अवधि में बोकारो जिले के खासकर ग्रामीण श्रमिकों के लिए मनरेगा योजना संकटमोचन साबित हो रहा है। अभी तक लगभग 2 लाख 33 हजार कार्य दिवसों का सृजन किया गया है। और लगभग साढ़े चार करोड़ रुपए मजदूरों को भुगतान किया गया है।

जानकारी के अनुसार, बोकारो जिले में मनरेगा योजना की वस्तु स्थिति को लेकर जिले के उप विकास आयुक्त रवि रंजन मिश्रा ने बताया कि मनरेगा योजना के कार्यावयन में बोकारो जिला को प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। उन्होंने बताया कि मनरेगा के तहत पहले से चली आ रही योजनाओं के अलावा इस लॉकडाउन की अवधि में 2000 नई योजनाएं जिले में चल रही हैं। मिश्रा ने आगे बताया कि कुल 5000 योजनाओं में मजदूरों को मनरेगा के तहत काम दिया जा रहा है।

वहीं एक सवाल के जवाब में डीडीसी ने कहा कि अन्य प्रदेशों से आए जिले के प्रवासी श्रमिकों को भी उनकी होम क्वारंटाइन की अवधि खत्म होने के बाद काम देने की रणनीति पर जिला प्रशासन काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि किसी भी जरूरतमंद को रोजगार उपलब्ध कराना जिला प्रशासन की जिम्मेदारी है। इस बाबत फील्ड वर्करों को गांव गांव जाकर जरूरतमंद श्रमिकों की सूची तैयार करने को निर्देश दिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Diksha kanojia

Recommended News

Related News

static