मरांडी को सदन में नेता प्रतिपक्ष का दर्जा न मिलने पर BJP का हंगामा, कार्यवाही स्थगित

punjabkesari.in Friday, Feb 28, 2020 - 12:40 PM (IST)

 

रांचीः झारखंड विधानसभा का बजट सत्र पहले दिन ही हंगामे की भेंट चढ़ गया। नेता प्रतिपक्ष की कुर्सी पर बाबूलाल मरांडी को बैठाने की मांग को लेकर सदन की कार्यवाही को सोमवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

बाबूलाल मरांडी को सदन में विपक्ष के नेता का दर्जा नहीं दिया गया। इसके कारण भाजपा विधायक विरंची नारायण के द्वारा हंगामा किया गया। उन्होंने मांग करते हुए कहा कि अगर मरांडी को नेता प्रतिपक्ष दर्जा नहीं मिला तो सदन नहीं चलने दिया जाएगा। भाजपा विधायकों के हंगामे के बाद सत्तापक्ष के विधायक भी थोड़ी देर के लिए वेल में पहुंचे। इसके बाद शोक प्रस्ताव के दौरान पिछले सत्र से लेकर वर्तमान सत्र के बीच दिवंगत आत्माओं को नेताओं ने श्रद्धांजलि दी।

वहीं शोक प्रस्ताव के लिए स्पीकर ने भाजपा की ओर से सीपी सिंह का नाम पुकारा गया तो सीपी सिंह ने कहा कि बेहतर होता कि शोक प्रकाश के लिए बाबूलाल मरांडी को आमंत्रित किया जाता। मैं इस पर कोई राजनीति नहीं करना चाहता। सीपी सिंह ने कहा कि इस बात का ख्याल रखा जाना चाहिए कि ऐसे अवसर पर कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए। इसलिए मैं राजनीति से ऊपर उठकर आपके आदेशानुसार शोक प्रकाश के दायित्व का निर्वहन कर रहा हूं।

बता दें कि वित्त मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव 3 मार्च को वित्त वर्ष 2020-21 का बजट पेश करेंगे। सभा मे पेश होने वाले बजट पर 4 से 6 मार्च को बहस होगी। इसके बाद 12 से 13 मार्च, 17 से 20 मार्च और 23-24 मार्च को अनुदान मांगों पर बहस होगी और इसी दिन सरकार जवाब देगी।

 

Nitika