मंत्री सरयू राय ने राज्य सरकार से किया आग्रह, बकोरिया कांड की SC में ना करे अपील

punjabkesari.in Monday, Dec 10, 2018 - 01:00 PM (IST)

रांची: झारखंड के खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने राज्य सरकार से आग्रह किया है कि वह बकोरिया कांड की सीबीआई जांच के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील न करे। उन्होंने ट्वीट कर कहा-मुख्यमंत्री रघुवर दास से मैंने व्यक्तिगत आग्रह किया है कि बकोरिया कांड की सीबीआई जांच कराने के झारखंड हाईकोर्ट के फैसले के विरुद्ध सुप्रीम कोर्ट में अपील नहीं करे। मैंने हाईकोर्ट का फैसला पढ़ा है। सीबीआई ने जांच शुरू कर दी है। जांच का होना ही ठीक रहेगा।

झारखंड के पलामू जिले के बकोरिया गांव में वर्ष 2015 में पुलिस मुठभेड़ में 12 लोगों की मौत हुई थी। इस मुठभेड़ में मारे गए लोगों के परिजनों ने आरोप लगाया है कि पुलिस ने निर्दोष लोगों की हत्या की है। यह मामला काफी विवादों में रहा है। झारखंड हाईकोर्ट ने 22 अक्टूबर को इस मामले की सीबीआई जांच का आदेश दिया था। जस्टिस रंगन मुखोपाध्याय ने बकोरिया कांड की सीआईडी जांच की दिशा को सही नहीं बताते हुए सीबीआई जांच कराने की अनुशंसा की थी। हाईकोर्ट के आदेश के बाद सीबीआई बकोरिया कांड की जांच शुरू कर चुकी है।

बकोरिया मामले में हाईकोर्ट के फैसले के कुछ तकनीकी बिंदुओं पर सरकार ने उसे सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने का निर्णय लिया है। कानूनी सलाहकार मनोज कुमार सिंह ने सुप्रीम कोर्ट में राज्य सरकार के स्थाई सलाहकार तपेश कुमार सिंह को पत्र भेज कर एलपीए दायर करने का निर्देश दिया। वहीं विपक्ष ने सरकार पर इस मामले में राज्य के बड़े पुलिस पदाधिकारियों को बचाने का आरोप लगाया है। 

Deepika Rajput