पलामू में नक्सलियों ने BJP कार्यालय को उड़ाया, पर्चे फेंककर की लोकसभा चुनाव के बहिष्कार की घोषणा

punjabkesari.in Friday, Apr 26, 2019 - 12:04 PM (IST)

पलामू: झारखंड के पलामू जिले में लोकसभा चुनाव के दौरान नक्सलियों ने पहली उग्रवादी घटना को अंजाम दिया है। जिले के नक्सल प्रभावित हरिहरगंज में प्रतिबंधित संगठन भाकपा माओवादी के 12 उग्रवादियों ने गुरुवार की रात पुराना बस स्टैंड स्थित भारतीय जनता पार्टी के चुनावी कार्यालय को बम विस्फोट कर उड़ा दिया है। यह घटना रात करीब 12:25 बजे की है। वहीं इसके बाद नक्‍सलियों ने घटनास्थल पर एक पर्चा भी छोड़ा है। इस पर्चे में राफेल सौदे में घोटाला, शराब कारोबारी विजय माल्या के 9000 करोड़ व हीरा व्यव्सायी नीरव मोदी के 11000 करोड़ के घोटाले सहित नोटबंदी व धार्मिक अल्पसंख्यकों पर हो रहे हमले का विरोध किया गया है।

वहीं छतरपुर डीएसपी शंभू कुमार सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि भाकपा माओवादियों ने इस घटना को अंजाम दिया है। वहीं इस विस्फोट से कोई हताहत नहीं हुआ है। हायर गंज थाना पुलिस दल-बल के साथ घटनास्थल पर पहुंच कर मामले की जांच में जुट गई है। उन्होंने बताया कि घटना स्थल से भाकपा माओवादियों को छोड़ा गया एक पर्चा भी बरामद हुआ है । पर्चे में 17वीं  लोकसभा चुनाव के बहिष्कार की घोषणा की गई है। हरिहरगंज थाना प्रभारी वंश नारायण सिंह ने बताया कि कृष्णा गुप्ता के निर्माणाधीन मकान में 4-5 दिन पहले बीजेपी का चुनावी कार्यालय खुला था।

घटना के बाद से पूरे क्षेत्र में दहशत का माहौल है। लोग अपने-अपने घरों में कैद हो गए हैं। वहीं इस घटना को अंजाम देने के बाद उग्रवादी भाकपा माओवादी जिंदाबाद- जिंदाबाद के नारे लगाते हुए बिहार की ओर भाग गए। बीजेपी का चुनावी कार्यालय राष्टीय राजमार्ग-98 के समीप कृष्‍णा गुप्‍ता के मकान में संचालित किया जाता था। यह बिहार सीमा से बिल्कुल सटा हुआ है। घटनास्थल से पुलिस थाना महज 400 मीटर की दूरी पर है।

हरिहरगंज का यह इलाका नक्सल प्रभावित रहा है। यहां नक्सली पहले भी इस तरह की घटना को अंजाम दे चुके हैं। पिछले वर्षों से यहां सरकारी भवन को विस्फोटक से उड़ाने की घटना से लेकर थाने पर हमले की घटनाएं हो चुकी हैं। पलामू से बीजेपी प्रत्याशी के रूप में सांसद वीडी राम मैदान में हैं। वह प्रदेश के पूर्व डीजीपी भी रह चुके हैं। लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 9 राज्यों की 71 लोकसभा सीटों पर 29 अप्रैल को मतदान होंगे। इनमें झारखंड की 3 लोकसभा सीटें चतरा, पलामू और लोहरदगा भी शामिल हैं।

prachi