पलामू: हिंसा की शिकार महिलाओं की सहायता के लिए सखी वन स्टॉप सेंटर का हुआ उद्घाटन

punjabkesari.in Wednesday, Feb 20, 2019 - 05:51 PM (IST)

पलामू: झारखंड के पलामू जिले (Palamu district of Jharkhand) में हिंसा की शिकार महिलाओं के लिए सखी वन स्टॉप सेंटर (Sakhi One Stop Center) का उद्घाटन (Inaugaration) किया गया। झारखंड महिला विकास समिति (Jharkhand Women's Development Committee) के बैनर तले महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग (Department of Child Development and Social Security) द्वारा चैनपुर प्रखंड कार्यालय (Chanpur Block Office) में सखी वन स्टॉप सेंटर का उद्घाटन सांसद वीडी राम एवं उपायुक्त डॉ. शान्तनु कुमार अग्रहरी (MP VD Ram and Deputy Commissioner Dr Shantanu Kumar Agarhi) ने किया। उन्होंने बताया कि सेंटर में पीड़ित महिलाओं के लिए एक छत के नीचे पुलिस सहायता, कानूनी सहायता एवं परामर्श, चिकित्सा सहायता, सामाजिक परामर्श, अस्थाई आश्रय (Police assistance, legal aid and counseling, medical assistance, social consultation, temporary shelter) इत्यादि सेवाएं दी जाएंगी।

सांसद बीडी राम ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से यह महिलाओं के लिए अच्छी पहल है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2015 में सखी वन स्टॉप सेंटर का उद्घाटन होना था। मगर नहीं हो सका। पलामू उपायुक्त की पहल से बुधवार (Wednesday) को सेंटर खोला गया है। इस सेंटर के माध्यम से हिंसा से पीड़ित महिलाओ व किशोरियों को काफी सुविधा मिलेगी और वे भी निशुल्क (free)। वहीं उपायुक्त शांतनु अग्रहरी ने बताया की इस सेंटर से पीड़ित महिलाओं को काफी लाभ मिलेगा। पीड़ित महिलाओं को समाज द्वारा नकार दिया जाता है या उन्हें कोई आश्रय नहीं मिलता है। ऐसी पीड़ित महिलाओं को इस सेंटर से काफी मदद मिलेगी।

सखी वन स्टॉप सेंटर के खुलने से महिलाओं, आंगनबाड़ी सेविका व एएनएम (Anganwadi worker and ANM) काफी खुश हैं। इन्होंने बताया कि महिलाओं को अब किसी भी बात का डर नहीं रहेगा। वे निडर होकर जी सकेंगी और किसी भी समस्या को प्रशासन के समक्ष रख पाएंगी। महिलाओं की सभी समस्याओं का निवारण भी आसानी से हो पाएगा। वहीं सेंटर खुलने से महिलाओ को काफी सहयोग मिलेगा।

Deepika Rajput