पलामू: झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल ख्यांग्ते ने लिया चुनावी तैयारियों का जायजा

punjabkesari.in Friday, Apr 26, 2019 - 11:12 AM (IST)

पलामू: राज्य के पलामू जिले में झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल ख्यांग्ते और अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय चौबे पहुंचे। इस दौरान दोनों निर्वाचन पदाधिकारियों ने पत्रकारों को बताया कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अधिकारियों से स्थलीय रिपोर्ट प्राप्त करने के उद्देश्य से गुरुवार को संसदीय क्षेत्र की समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान बिंदुवार चर्चा हुई और चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया गया। कुछ निर्देश भी दिए गए ताकि चुनाव कार्य सफलता पूर्वक हो सके। तैयारियों को और पुख्ता करने के निर्देश भी दिए। ख्यांग्ते ने बताया कि अब तक की तैयारी से वे संतुष्ट हैं।

एल ख्यांगते ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित मानदंड के अनुरूप सुरक्षा, मतदान केंद्र, बैलेट पेपर, मैन पावर स्टेटस, हैली ड्रॉपिंग, ईवीएम स्टेटस, वाहन, आदर्श आचार संहिता, व्यय, सुविधा ऐप, स्विप एक्टिविटी आदि चुनाव कार्य के तैयारियों की बारी-बारी से समीक्षा हुई। जिसमें अधिकारियों ने उन्हें विस्तार से बताया। समीक्षा के दौरान उन्होंने बैलेट पेपर, वाहन, ईवीएम डिस्पैच, वीवीपैट, बीयू, सीयू की स्थिति, स्ट्रांग रूम की व्यवस्था, मेडिकल की व्यापक प्रबंध करने, वालेंटियर्स के रूप में सहिया और सहायिका को लगाने का निर्देश दिया।

वहीं इस दौरान दिव्यांग और दृष्टि दिव्यांग मतदाताओं की सुविधाएं सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि भयमुक्त और निष्पक्ष चुनाव कराना चुनाव आयोग की प्राथमिकता है। सुरक्षा और मूलभूत सुविधाएं चुस्त-दुरुस्त रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि चुनाव कार्य में थोड़ी भी चूक नहीं होने दी जाए। सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को आवश्यक बुनियादी सुविधा देना सुनिश्चित करें। चुनाव को लेकर विधि व्यवस्था पर पूरी मुस्तैदी से नजर बनाए रखते हुए हर परिस्थिति से निपटने को लेकर सजग रहने की सलाह दी। इसके साथ ही संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

prachi