पलामू: सांसद आदर्श ग्राम में लोगों को नहीं मिला प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ

punjabkesari.in Friday, Jan 18, 2019 - 12:55 PM (IST)

पलामू: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने सभी सांसदों को अपने-अपने क्षेत्र में एक-एक गांव को गोद लेने की अपील की थी ताकि उस संसदीय क्षेत्र में उस गांव में समुचित विकास हो सके। पलामू के सांसद बीडी राम (Palamu MP BD Ram) ने पाटन प्रखंड के किशुनपुर ग्राम पंचायत (Kishunpur Gram Panchayat of Patan block) को सांसद आदर्श ग्राम के रूप में गोद लिया था।

मगर गोद लेने के 4 साल बाद भी किशुनपुर के महावीर टोला (Mahavir Tola) की तस्वीर नहीं बदली है। जहां अभी भी दर्जनों परिवार झुग्गी झोपड़ी (Slum hut) व टूटे-फूटे मिट्टी के घरों में रहने को मजबूर हैं। एक तरफ जहां सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojna) के अंतर्गत प्रत्येक गरीब को घर देने की बात कर रही है। वहीं किशुनपुर के महावीर टोला में दर्जनों गरीब परिवार हैं जिन्हें अभी तक प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला है।

इससे ग्रामीणों में काफी मायूसी है। वहीं महावीर टोला गांव के एक ग्रामीण गिरधारी प्रसाद (Girdhari Prasad) का जर्जर मकान 2016 में बारिश से टूट गया था। वह पिछले दो सालों से लगातार कॉलोनी के लिए आवेदन कर रहे हैं। गिरधारी प्रसाद ने बताया उन्होंने कई बार लिखित आवेदन दिए फोटो खींच कर भी दिया। मगर गिरधारी प्रसाद को मकान नहीं मिला। एक अन्य मामले में महावीर टोला गांव की ही रहने वाली राज मुन्नी देवी (Raj Munni Devi) पिछले कई सालों से झुग्गी झोपड़ी में रहने को मजबूर है। राज मुन्नी ने बताया कि आदर्श ग्राम बन गया। मगर उन्हें किसी भी योजना का लाभ नहीं मिला ना वृद्धा पेंशन (Old pension) और ना ही आवास मिला। किशुनपुर के महावीर टोला गांव कई ऐसे गरीब परिवार हैं जिन्हें अभी तक घर नहीं मिला।

किशुनपुर के आदर्श ग्राम बनने से लोगों को उम्मीद थी कि अब गांव का समुचित विकास होगा। पूरे गांव में पक्की सड़के और नालियां बनेंगी। मगर अभी तक किशुनपुर के महावीर टोला गांव में कोई काम नहीं हुआ है। नालियां टूटी हुई हैं और सड़कों पर जगह-जगह जल भराव हुआ पड़ा है। स्थानीय प्रशासन को कई बार इससे अवगत कराया गया है। मगर कोई बदलाव नहीं आया।

सांसद आदर्श ग्राम पंचायत किशुनपुर में कई बुजुर्गों को वृद्धा पेंशन भी नहीं मिलती है। वहीं ‌पाटन जिला परिषद नंद कुमार राम (Patan District Council Nand Kumar Ram) ने कहा कि सांसद आदर्श ग्राम बनने से लोगों को काफी उम्मीदें थीं। इस मामले में डीसी पलामू डाॅ. शांतनु कुमार अग्रहरि (DC Palamu Dr. Shantanu Kumar Agarhri) ने बताया कि किशुनपुर गांव के कई लोगों का एसीसी डाटा (ACC data) में नाम नहीं होने की वजह से आवास योजना का लाभ नही मिल पाया है। उन्होंने कहा कि अब नए डाटा में इन सभी लोगों का नाम जोड़कर योजना का लाभ दिया जाएगा।

Deepika Rajput