50 करोड़ हिंदुस्तानियों को मिली सौगात, पीएम मोदी ने की 'आयुष्मान भारत योजना' की शुरुआत

punjabkesari.in Sunday, Sep 23, 2018 - 01:58 PM (IST)

रांचीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को राज्य की राजधानी रांची से ‘आयुष्मान भारत योजना’ की शुरुआत की। 50 करोड़ हिंदुस्तानियों को इस योजना का लाभ मिलेगा। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि झारखंड की पवित्र धरती से इस योजना की शुरुआत हुई है। जो सपना ऋषि-मुनियों और हमारे पूर्वजों ने देखा था उसकी शुरूआत हुई है। उन्होंने कहा कि ऐसी योजना दुनिया में किसी भी देश में नहीं चल रही है। इससे पहले पीएम मोदी ने चाईबासा और कोडरमा के मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास भी किया।

इस योजना के अंतर्गत देश के दस करोड़ से ज्यादा परिवारों के गरीब लोगों को हर साल पांच लाख रुपए का स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा मुहैया करवाया जाएगा। देश के सभी सरकारी अस्पतालों में यह योजना लागू होगी। 30 राज्य और 443 जिलों में यह योजना लागू होने जा रही है। 

पूरे देेश में 25 सितंबर को यह योजना लागू की जाएगी। आर्थिक आधार पर परिवारों को चुना जाएगा। केंद्र सरकार द्वारा 60 प्रतिशत और राज्य सरकार द्वारा 40 प्रतिशत खर्च उठाया जाएगा। यह स्वस्थ भारत के नाम पर शुरू होने वाली सबसे बड़ी योजना है। 

इस पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि यह झारखंड के लिए सौभाग्य की बात है कि यहां से इस योजना की शुरूआत होने जा रही है। रघुवर दास ने कहा कि राज्य में 57 लाख परिवार इस योजना से जुड़ पाएंगे। मुख्यमंत्री ने सभी राज्यवासियों से इस कार्यक्रम में शामिल होने की अपील की है। 

prachi