प्रधानमंत्री कार्यालय करेगा PM मोदी को मिले उपहारों की नीलामी, रांची के प्रवीण कर्मकार की पेंटिंग भी

punjabkesari.in Monday, Sep 16, 2019 - 02:52 PM (IST)

रांची: आम लोगों के लिए खुशखबरी है। प्रधानमंत्री कार्यालय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों की ऑनलाइन नीलामी कर रहा है। वहीं इन सभी उपहारों में रांची के वाटर कलर पेंटिग एक्सपर्ट प्रवीण कर्मकार की पेंटिंग भी शामिल है। प्रवीण ने यह पेंटिंग पीएम मोदी को रांची में आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत करने के दौरान प्रभात तारा मैदान में भेंट की थी। इस पेंटिंग में पीएम झारखंड की एक महिला से आशीर्वाद लेते नजर आ रहे हैं, जबकि बैकग्राउंड में रांची का जगन्नाथ मंदिर है। ऑनलाइन वेबसाइट पर इस पेंटिंग की कीमत 1.5 लाख रुपये तय की गई है। इसकी नीलामी तीन अक्टूबर की शाम 5 बजे होगी।

प्रवीण कर्मकार ने कहा कि जब उन्होंने यह पेंटिंग भेंट की थी, तो पीएम मोदी कुछ पल तक इसे निहारते रह गए थे। सीएम रघुवर दास के आग्रह पर उन्होंने यह पेंटिंग बनाई थी। पहले पेंटिंग में पीएम को मां से आशीर्वाद लेते दिखाया गया था, लेकिन सीएम ने कहा कि इसमें झारखंडी टच होना चाहिए। इसके बाद उनकी मां की जगह झारखंड की बुजुर्ग महिला को चित्रित किया गया। पेंटिंग महज 5 घंटे में बनाई थी।

पीएम मोदी को देशभर से मिले 2700 से अधिक उपहारों की नीलामी की जा रही है। इससे मिलने वाली धनराशि का इस्तेमाल गंगा के संरक्षण और नदियों को नया जीवन देने के लिए किया जाएगा। विभिन्न संगठनों और मुख्यमंत्रियों की ओर से प्रधानमंत्री को दिए गए कुल 2772 उपहारों में पगड़ी, शॉल, चित्र, तलवारें आदि शामिल हैं। इन सामानों का बेसप्राइस 200 रुपये से लेकर 2.5 लाख रुपये तक रखा गया है।

14 सितम्बर से 3 अक्टूबर तक इन सामानों की ई-नीलामी होगी। नरेंद्र मोदी देश के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने अपने उपहारों को नीलामी के लिए सार्वजनिक किया है। फिलहाल केवल देश में मिले सामानों को ही नीलामी के लिए रखा गया है। इससे पहले इसी साल जनवरी-फरवरी में पीएम को मिले उपहारों की नीलामी हुई थी। उस समय सबसे ज्यादा बोली 5 लाख रुपए की लगी थी। ये बोली लकड़ी से बनी बीएमडब्ल्यू कार के लिए लगाई गई थी। पीएम मोदी ने पिछले साल 23 सितम्बर को झारखंड की राजधानी रांची से देश को दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम आयुष्मान भारत योजना की सौगात दी थी।

 

Edited By

Jagdev Singh