रघुवर दास ने राज्य सरकार से किया आग्रह, कहा- मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना फिर की जाए शुरू

punjabkesari.in Tuesday, May 12, 2020 - 01:02 PM (IST)

रांचीः झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्य सरकार से मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना को दुबारा शुरू करने का आग्रह करते हुए सोमवार को कहा कि योजना के बंद होने से राज्य के किसान कर्जदार बन रहे हैं।

जानकारी के अनुसार, दास ने कहा कि राज्य में अन्नदाताओं को आर्थिक रूप से संबल बनाने और उन्हें छोटी-मोटी चीजों के लिए ऋण ना लेना पड़े, इसके लिए मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की शुरुआत की गई थी। योजना के माध्यम से किसानों को सालाना 5000 से 25000 रुपए तक की आर्थिक सहायता मिल रही थी। उन्होंने कहा कि इस राशि से खाद, बीज, उर्वरक आदि की खरीद के अलावा ओलावृष्टि और मौसम के कारण फसल को हुए नुकसान की थोड़ी भरपाई हो जाती थी।

वहीं वर्तमान सरकार ने योजना बंद कर दी जिसका सीधा असर किसानों की आर्थिक सेहत पर पड़ रहा है। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में पिछले दिनों हुई ओलावृष्टि से फसल नष्ट होने के कारण किसानों की कमर टूट गई है और अन्नदाता आत्महत्या करने को मजबूर हैं। उन्होंने हेमंत सोरेन सरकार से योजना शुरू कर किसानों के खाते में राशि देने का आग्रह किया।

दास ने कहा कि केंद्र सरकार ने भी प्रधानमंत्री किसान किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को राहत दी है। राज्य सरकार भी संकट की इस घड़ी में किसानों के प्रति संवेदनशील रुख अपनाते हुए एकमुश्त राशि उन्हें दे। उन्होंने कहा कि वर्तमान में हुई खरीद की बकाया राशि भी किसानों को यथाशीघ्र दे ताकि वे भुखमरी और कर्जदारी से बच सकें।

Edited By

Diksha kanojia