BJP पर बरसे राहुल गांधी, कहा- मोदी सरकार ने आदिवासियों की जमीन छीनकर उद्योगपतियों को दी

punjabkesari.in Monday, Dec 02, 2019 - 04:39 PM (IST)

रांचीः कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज झारखंड के सिमडेगा में कांग्रेस प्रत्याशी भूषण बारा के पक्ष में चुनावी सभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने सरकार पर हमला करते हुए कहा कि यह मोदी की सरकार नहीं अंबानी और अडाणी की सरकार है। वहीं राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा सरकार ने आदिवासियों की जमीन छीनकर उद्योगपतियों को दी।

राहुल गांधी ने कहा कि झारखंड भगवान बिरसा मुंडा, जयपाल मुंडा और बाबा तिलका मांझी की भूमि है। हमें इन महापुरुषों के दिखाए मार्ग पर चलना चाहिए। झारखंड, छत्तीसगढ़ में धन-संपदा की कोई कमी नहीं है, मगर इसका फायदा आम लोगों-आदिवासियों को नहीं मिल रहा। झारखंड में भाजपा सरकार जो कर रही है, वही छत्तीसगढ़ में भी कर रही थी। मगर, एक साल पहले वहां कांग्रेस सत्ता में आई और वहां का चेहरा ही बदल गया।

कांग्रेस नेता ने कहा कि छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकार के समय आदिवासियों से जमीन छीनकर उद्योगपतियों को दे दी जाती थी। हम आदिवासी बिल, वनाधिकार कानून लेकर आए और भाजपा की व्यवस्था को खत्म किया। इतिहास में पहली बार टाटा से जमीन लेकर वापस आदिवासियों को दी गई। जहां भी भाजपा की सरकार है, वहां उद्योगपतियों को आसानी से जमीन मिल जाती है। लेकिन किसानों-आदिवासियों को धान का दाम नहीं मिलता। हमने छत्तीसगढ़ में किसानों को धान का दाम भी दिया और हमारे राज्यों में कर्जा भी माफ किया।

राहुल गांधी ने कहा कि हम झारखंड के आदिवासियों के जल-जंगल-जमीन की रक्षा करेंगे, किसान का कर्जा माफ करेंगे; झारखंड के युवा के लिए रोजगार का प्रबंध करेंगे। प्रधानमंत्री जहाँ भी जाते हैं, वहां 'मेक इन इंडिया' की बात करते हैं। मगर, झारखंड के एक भी युवा को इससे रोजगार नहीं मिला। उन्होंने कहा कि काले धन पर चोट करने की बात कहकर मोदी ने नोटबंदी कर दी। लेकिन, बैंक की कतारों में झारखंड की माताओं-बहनों को लगना पड़ा। उस लाइन में कोई चोर नजर नहीं आया, सारे ईमानदार लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। आखिर नोटबंदी और जीएसटी से सबसे ज्यादा फायदा किसको हुआ? इसका फायदा मोदी जी के मित्रों को हुआ।

वहीं कांग्रेस नेता ने कहा कि मोदी के 10-15 उद्योगपति मित्र हैं, जो उनकी मार्केटिंग का खर्च उठाते हैं। इनका एक ही लक्ष्य है- झारखंड के किसानों-गरीबों से पैसा छीनकर, आदिवासियों से जमीन छीनकर, आपसे बिजली-पानी छीनकर इन 10-15 मित्रों को देना। हमें ऐसी सरकार नहीं चाहिए, बल्कि गरीबों, आदिवासियों की सरकार चाहिए। कांग्रेस गठबंधन की सरकार में झारखंड की आवाज विधानसभा में गूंजेगी। उन्होंने कहा कि मैं आपके हितों को रक्षा करने का वादा करता हूं। भाजपा CNT SPT एक्ट को बदलना चाहती है लेकिन हम इसे नहीं बदलने देंगे। झारखंड का जल-जंगल-जमीन गरीबों, आदिवासियों और कमजोरों का अधिकार है। हम आदिवासियों की रक्षा के लिए मनरेगा जैसे कानून लेकर आए थे।

राहुल गांधी ने कहा कि हमारी 'न्याय' योजना गरीबों को पैसा देने का काम करती। ये न्याय योजना युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करती। क्योंकि, इससे गरीबों की जेब मे पैसा जाता और उनकी खरीदने की क्षमता बढ़ती। ज्यादा मांग से ज्यादा उत्पादन और उससे ज्यादा रोजगार पैदा होते। उन्होंने कहा कि मोदी गरीबों को पैसा देने के बारे में नहीं सोचते। वो नोटबंदी/गब्बर सिंह टैक्स के जरिए आपका पैसा छीनकर माल्या, अनिल अंबानी, मोदी जैसे चोरों की जेब में डालते हैं, उनका टैक्स माफ करते हैं। मगर, उससे युवाओं को रोजगार नहीं मिलता। ये मोदी की सरकार नहीं है, बल्कि अंबानी-अडानी की सरकार है। इस सरकार का लक्ष्य जनता के धन को लेकर अंबानी-अडानी को देने का है।

Nitika