झारखंड दौरे पर रेल मंत्री, अशोका-पिपरवार प्रोजेक्ट और लोदना कोयला खदान का किया निरीक्षण

punjabkesari.in Sunday, Oct 14, 2018 - 01:06 PM (IST)

रांचीः देश के रेल और कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को झारखंड का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने अशोका-पिपरवार प्रोजेक्ट और लोदना कोयला खदान का निरीक्षण किया। 

केंद्र और राज्य सरकार झारखंड की प्रगति को लेकर कार्यरतः रेल मंत्री
जानकारी के अनुसार, पीयूष गोयल ने झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास के साथ राज्य के रेल और कोयलों से जुड़े कई लोकहित के विषयों पर लंबी चर्चा की। रेल मंत्री ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार मिलकर झारखंड की प्रगति को लेकर निरंतर कार्यरत है। केंद्र सरकार उचित कोयला उत्पादन कर उसे प्रत्येक पॉवर प्लांट तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि देश के हर घर को बिजली की सुविधा मिल सके। 

पीयूष गोयल ने कोयलों से जुड़े कई लोकहित के विषयों पर की चर्चा 
रघुवर दास ने कहा कि उन्होंने पीयूष गोयल के साथ मिलकर राज्य में चल रही रेल और कोयला खनन परियोजनाओं की समीक्षा की। इस दौरान सीएम ने रेलवे, कोयला और अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए।

वहीं रघुवर दास ने रेल मंत्री को कहा कि धनबाद-चंद्रपुरा के लिए वैकल्पिक रेल मार्ग का काम तेजी से शुरू किया जाए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से जो भी सहयोग होगा, उसे प्राथमिकता के तौर पर किया जाएगा। इसके साथ ही सीएम ने पीयूष गोयल से कोडरमा-रांची रेल लाइन का काम भी जल्द से जल्द पूरा करने को कहा। 

रेल मंत्री ने सीएम के सुझावोंं पर जताई सहमति 
रघुवर दास ने रेल मंत्री को कानून व्यवस्था की स्थिति पर नियंत्रण के लिए खदानों से रेल लाइन बिछाकर कोयले की ढुलाई करवाने का सुझाव दिया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जहां रेल लाइन की सुविधा संभव नहीं है, वहां कनवेयर के माध्यम से कोयले को रेलवे साइट तक लाया जाए। इन सुझावों पर रेल मंत्री ने अपनी सहमति जताई।


 

Nitika