राज्यसभा चुनावः झारखंड की 2 सीटों के लिए नई तारीख का ऐलान, 19 जून को होगें मतदान

6/3/2020 11:41:18 AM

रांचीः पूरे देश के साथ ही झारखंड की राजसभा की खाली हुई 2 सीटों के लिए चुनाव की नई तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। 19 जून को होने वाले इस चुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई हैं।

पहले 26 मार्च को होने थे चुनाव
दरअसल, झारखंड से राज्यसभा सदस्य प्रेमचंद गुप्ता और परिमल नाथवानी का कार्यकाल 9 अप्रैल को खत्म हो गया जिसके कारण ये सीटें खाली हुई। पहले यह चुनाव 26 मार्च को होना था लेकिन कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए पूरे देश में लॉकडाउन के कारण चुनाव आयोग ने चुनाव टाल दिया था। अब झारखंड की राजनीति में एक बार फिर सियासी बिसात बिछेगी। हालांकि विधानसभा के समीकरण के अनुसार झामुमो प्रत्याशी शिबू सोरेन व भाजपा प्रत्याशी दीपक प्रकाश की राह आसान होगी दोनों ही दलों के पास पर्याप्त वोट है।

विधानसभा के आंकड़ों से कांग्रेस के लिए सीट निकालना नहीं आसान
वहीं सत्ताधारी यूपीए गठबंधन के कांग्रेस ने उम्मीदवार देकर चुनावी को त्रिकोणीय बना दिया है। कांग्रेस ने राज्यसभा चुनाव के लिए शहजादा अनवर को प्रत्याशी बनाया है पर वर्तमान विधानसभा के आकड़ो से कांग्रेस के लिए सीट निकालना आसान नहीं दिख रहा है। कांग्रेस विधायक राजेंद्र सिंह के निधन के बाद यूपीए खेमें में एक वोट का नुकसान हुआ है। फिलहाल राजेंद्र सिंह के निधन के बाद विधानसभा के 79 विधायक चुनाव प्रक्रिया में हिस्सा लेंगे। दुमका सीट मुख्यंमत्री हेमंत सोरेन पहले छोड़ चुके हैं इधर भाजपा को आजसु का समर्थन मिलना तय है। साथ ही निर्दलीय विधायक अमित यादव ने भी भाजपा को समर्थन देने की घोषणा की थी ।

दोनों सीटों की जीत के लिए महागठबंधन बना रही रणनीतिः झामुमो प्रवक्ता
इधर, चुनाव की तारीखों की घोषणा होने के बाद झामुमो प्रवक्ता विनोद पांडे ने कहा महागठबंधन दोनों राज्यसभा सीट की जीत के लिए रणनीति बना रही है और समय आने पर सत्ता पक्ष अपना पता खोलेगी। वहीं झारखंड कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने कहा राजेंद्र सिंह के निधन के बाद कांग्रेस की संख्या में 1 की कमी तो हुई है लेकिन महागठबंधन अभी मजबूत है हम लोग राज्यसभा की दोनों सीट जीतने के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं जो भी निर्दलीय विधायक है वह अपनी अंतरात्मा की आवाज से वोट करेंगे तो निश्चित ही महागठबंधन के दूसरे प्रत्याशी शहजादा अनवर की जीत सुनिश्चित होगी।

भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल सहदेव ने कहा 19 जून को होने वाले राज्यसभा चुनाव में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश की जीत सुनिश्चित है। अगर महागठबंधन दोनों सीट को लेकर दावा कर रही है तो इसका साफ मतलब है कि कांग्रेस और जेएमएम हॉर्स ट्रेडिंग को बढ़ावा दे रहे हैं। 


Edited By

Diksha kanojia

Related News