रामगढ़: मकर संक्रांति के मौके पर दामोदर-भैरवी संगम में उमड़ा जनसैलाब, लगाई आस्था की डुबकी

punjabkesari.in Tuesday, Jan 15, 2019 - 01:57 PM (IST)

रामगढ़: झारखंड में मकर संक्रांति (Makar Sankranti) के मौके पर रामगढ़ जिले (Ramgarh district) के रजरप्पा (Rajarappa) में दामोदर और भैरवी (Damodar and Bhairavi) नदी के संगम स्थल (Confluence site) पर सैकड़ों श्रद्धालुओं (Devotees) ने आस्था की डुबकी लगाई। यहां इस मौके पर दो दिवसीय टुसू मेला (Tusu fair) लगा हुआ है। सोमवार (Monday) को मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी (Minister Chandraprabhash Chaudhary) ने इसका उद्धाटन (Inauguration) किया था।

रजरप्पा में संगम स्थल के निकट मां छिन्नमस्तिके (Maa Chinnamastike) का मंदिर है। स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने मंदिर में पूजा-अर्चना भी की। प्रसिद्ध सिद्धिपीठ होने के कारण यहां हर साल मकर संक्रांति के मौके पर भक्तों की भीड़ जुटती है। प्रदेश के विभिन्न इलाकों से लोग यहां पहुंचते हैं। मंगलवार (Tuesday) की सुबह से ही लोग संगम में स्नान कर मां के दर पर मत्था टेकने के लिए जुटे रहे हैं।

मंदिर के पुजारी अजय पंडा (riest Ajay Panda) ने बताया कि मकर संक्रांति के मौके पर यहां हर साल इसी तरह की भीड़ जुटती है। झारखंड के साथ-साथ पड़ोसी राज्यों के लोग भी यहां पहुंचकर पूजा-अर्चना करते हैं। वहीं अन्य पुजारी असीम पंडा (Aseem panda) ने कहा कि दामोदर और भैरवी नदी के संगम में नहाने और रजरप्पा मंदिर में पूजा करने से हर मनोकामना पूरी होती है

prachi