रांची: RIMS में गरीब सवर्णों के लिए लागू हुआ 10% आरक्षण, MBBS की 30 सीटें बढ़ी

punjabkesari.in Sunday, Jun 23, 2019 - 12:24 PM (IST)

रांची: झारखंड के सबसे बड़े अस्पताल रिम्स में गरीब सवर्णों के लिए आरक्षण लागू हो गया है। राज्य के सबसे बड़े अस्पताल रिम्स में इस सत्र से एमबीबीएस की 30 सीटें बढ़ जाएंगी। इस फैसले के बाद रिम्स में एमबीबीएस की 180 सीटों पर नामांकन होगा। इकोनॉमिक वीकर सेक्शन (इडब्ल्यूएस) यानी आर्थिक रूप से पिछड़े (गरीब सवर्ण) का कोटा लागू होने से एमबीबीएस की सीटें बढ़ी हैं। इडब्ल्यूएस कोटे से अन्य वर्गों को मिलने वाले आरक्षण में कमी नहीं हो और कोई विवाद नहीं हो, इसका ध्यान रखते हुए सीटों में बढ़ोतरी की गई है।

रिम्स में ऑल इंडिया कोटा से 15 प्रतिशत और सेंट्रल कोटे से तीन प्रतिशत सीटों पर नामांकन होता है। इसके बाद इडब्ल्यूएस का कोटा  10 प्रतिशत होगा। इसके बाद बची सीटों पर राज्य कोटे से नामांकन लिया जाएगा। रिम्स निदेशक डॉ. दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि इडब्ल्यूएस का आरक्षण लागू होने से रिम्स की 30 सीटें बढ़ गई हैं। रिम्स प्रबंधन की तरफ से 38 सीटें बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया था।

मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआइ)  ने 30 सीटें ही बढ़ाने की अनुमति दी है। एक अगस्त से होने वाली काउंसलिंग में नई सीटों (कुल 180 सीट) के आधार पर नामांकन लिया जाएगा। एमसीआइ की ओर सीटों की बढ़ाेतरी से संबंधित जानकारी रिम्स प्रबंधन को पत्र के माध्यम से मिल गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jagdev Singh

Recommended News

Related News

static