रांची: PM नरेंद्र मोदी कल झारखंड से शुरू करेंगे कारोबारी पेंशन योजना

punjabkesari.in Wednesday, Sep 11, 2019 - 05:12 PM (IST)

रांची: 12 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रांची से खुदरा दुकानदार व स्वरोजगार पेंशन योजना की शुरुआत करेंगे। इसमें 18 से 40 साल के व्यापारी का पंजीयन हो सकेगा और 60 साल की उम्र होने पर उन्हें हर महीने तीन हजार रुपये पेंशन दी जाएगी। मंगलवार को मुख्यमंत्री रघुवर दास ने इसकी जानकारी दी।

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सूचना भवन में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि प्रधानमंत्री 12 सितंबर को तीन महत्वाकांक्षी योजनाओं को देश को समर्पित करेंगे। वहीं इसके साथ ही दुकानदार व स्वरोजगार पेंशन योजना के अतिरिक्त किसान मानधन योजना की भी शुरुआत होगी। देश भर में स्थापित होने वाले 462 एकलव्य विद्यालय का शिलान्यास होगा। झारखंड विधानसभा के नए भवन और साहिबगंज मल्टीमॉडल बंदरगाह का भी उद्घाटन होगा तथा सचिवालय के नए भवन का शिलान्यास होगा।

वहीं मुख्यमंत्री ने कहा कि खुदरा दुकानदार व स्वरोजगार पेंशन योजना के लिए सरकार कैंप लगाकर रजिस्ट्रेशन का काम शुरू करेगी। इस योजना में व्यापार करने वाली सखी मंडल को भी जोड़ा जाएगा। उन्होंने बताया कि किसान मानधन योजना के लिए झारखंड से एक लाख से अधिक किसान रजिस्टर्ड हो गए हैं, जो देशभर में पांचवें स्थान पर है। मुख्यमंत्री ने बताया कि साहिबगंज में मल्टी मॉडल टर्मिनल शुरू होने से संताल में व्यापार को बढ़ावा मिलेगा। व्यापारिक के साथ औद्योगिक विकास के द्वार खुलेंगे। रोजगार भी मिलेगा।

वहीं एक कार्यक्रम में सीएम ने कहा कि झारखंड में रह रहे सभी बांग्लादेशी घुसपैठियों को देश व राज्य से बाहर करना चाहिए। इनके रहने से मुस्लिम समाज के लोगों के हक पर कुठाराघात हो रहा है। मालदा व बंगाल-झारखंड के सीमावर्ती इलाकों में घुसपैठ है। मुख्यमंत्री ने कहा कि भीड़ हिंसा गलत है और ऐसा नहीं होना चाहिए। सरकार के साथ-साथ समाज को भी काम करना होगा।

Edited By

Jagdev Singh