रांची: उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू 10 अगस्त को करेंगे मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की शुरुआत

punjabkesari.in Thursday, Aug 08, 2019 - 05:06 PM (IST)

रांची: भारत के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू 10 अगस्त को मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की शुरुआत रांची स्थित हरमू मैदान से करेंगे। इस दौरान झारखंड के सभी जिलों में भी इस प्रकार का कार्यक्रम आयोजित होंगे, जिसमें मंत्री, सांसद व विधायक योजना का शुभारंभ करेंगे।

इस आयोजन की अद्यतन प्रगति को लेकर बुधवार को कृषि सचिव पूजा सिंघल ने सभी जिला कृषि पदाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर योजना की समीक्षा की तथा निर्देश दिया। योजना के तहत 35 लाख किसानों को करीब 3 हजार करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

वहीं पहले चरण में 15 लाख किसानों को यह लाभ मिलेगा, जिससे वे बीज, उर्वरक व कीटनाशक सहित खेती-बाड़ी की अन्य जरूरतें पूरी कर सकेंगे। समीक्षा बैठक में सचिव के साथ कृषि निदेशक छवि रंजन व निदेशक जनसंपर्क रामलखन प्रसाद गुप्ता मौजूद थे। इस दौरान जिन किसानों के पास एक एकड़ तक भूमि होगी, उन्हें 5 हजार रुपये तथा अधिकतम पांच एकड़ जमीन वाले किसानों को प्रति एकड़ 5 हजार रुपये के हिसाब से कुल 25 हजार रुपये का भुगतान किस्तों में होना है।

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का शुभारंभ करने के साथ उपराष्ट्रपति किसान सारथी रथ रवाना करेंगे। इसके माध्यम से किसानों को कृषि योजनाओं व उन्हें मिलने वाले लाभ सहित तकनीकी जानकारी मिलेगी। यह रथ राज्य के सभी जिलों का एक महीने तक दौरा करेगा। हरमू मैदान में उपराष्ट्रपति के होने वाले कार्यक्रम को लेकर बुधवार को डीसी राय महिमापत रे ने बैठक की। इस दौरान उन्होंने जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया कि सभी लाभुक किसान कार्यक्रम में उपस्थित रहें।

वहीं कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल-1 को आयोजन स्थल पर बैरिकेडिंग, स्टेज निर्माण एवं साउंड बॉक्स के लिए टॉवर की व्यवस्था सुनिश्चित करने की बात कही। कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता विभाग को पेयजल आपूर्ति, वीआइपी टॉयलेट की व्यवस्था एवं पथ निर्माण प्रमंडल को मुख्य सड़कों की मरम्मत एवं नगर निगम के पदाधिकारी को साफ-सफाई करने का निर्देश दिया गया। बैठक में निदेशक कृषि विभाग, एसएसपी, एसडीओ, निदेशक डीआरडीए नीरज कुमारी उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Jagdev Singh

Recommended News

Related News

static