लालू के ब्लड में संक्रमण का स्तर घटा, खाने में सीमित मात्रा में प्रोटीन के इस्तेमाल की दी सलाह

punjabkesari.in Friday, Sep 14, 2018 - 07:23 PM (IST)

रांची: चारा घोटाले में सजायाफ्ता राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव इन दिनों रांची के राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) में भर्ती हैं। यहां डाॅक्टरों की एक टीम लगातार उनका इलाज कर रही है। लालू यादव मधुमेह समेत कई बीमारियों से पीड़ित हैं।

रिम्स के डाॅक्टरों का कहना है कि उनके खून में संक्रमण की कमी नोटिस की गई है। गुरुवार को लालू के ब्लड का टोटल काउंट 12600 से घटकर 11800 तक पहुंच गया है। लालू के शुगर में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है इसलिए डाॅक्टर और डायटीशियन ने खाने में कैलोरी की मात्रा सीमित करने की सलाह दी है, ताकि शुगर कंट्रोल में आ सके। वहीं, डायबिटीज के कारण अब भी किडनी रोग की समस्या बनी हुई है। यूरिन में प्रोटीन की मात्रा बढ़ने से खाने में सीमित मात्रा में प्रोटीन के इस्तेमाल की सलाह दी गई है।

रिम्स की डाइटिशियन मीनाक्षी कुमारी ने सोमवार को उनके खाने-पीने की जांच की।लालू यादव को दिन में 1400 कैलोरी लेने को कहा गया। इससे ज्यादा कैलोरी लेने से उनका शुगर लेवल बढ़ सकता है। लालू प्रसाद का इलाज कर रहे डॉ. उमेश प्रसाद ने दिन में उन्हें टहलने की सलाह दी है। उन्होंने बताया कि लालू प्रसाद किडनी के भी मरीज है ऐसे में अगर शुगर नियंत्रित नहीं किया गया तो परेशानी बढ़ सकती है।

prachi