वाहनों के पारसनाथ तक जाने पर लगा प्रतिबंध, अब पर्यटक पैदल ही करेंगे दर्शन

punjabkesari.in Saturday, Aug 11, 2018 - 02:11 PM (IST)

रांचीः झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने दर्शन के लिए मोटरसाइकिल या अन्य वाहनों से जैन समुदाय के प्रमुख तीर्थस्थल पारसनाथ पहाड़ी पर जाने को प्रतिबंधित रखते हुए कहा कि पर्यटक और श्रद्धालु पैदल या डोली से ही यहां जाएंगे।

दास ने पर्यटन विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि पर्यटक या श्रद्धालु पारसनाथ के दर्शन के लिए मधुबन से पैदल और डोली के माध्यम से ही जा सकते हैं। पर्यटकों द्वारा मोटरसाइकिल या अन्य वाहन से दर्शन के लिए ऊपर जाना प्रतिबंधित रहेगा। वृद्ध एवं दिव्यांग पर्यटकों या श्रद्धालुओं को अत्यंत विशेष परिस्थिति में ही जिला प्रशासन वाहन के उपयोग की अनुमति देगा। इसे तत्काल प्रभाव से लागू किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनजातीय संस्कृति के विकास के लिए मरांगबुरू का मंदिर भी पर्यटन प्लान के तहत बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जैन धर्म एवं स्थानीय लोक सांस्कृतिक परम्पराओं का यह अनुपम उदाहरण होगा। दास ने कहा कि सभी पक्ष अपने दायित्वों के निर्वहन के लिए एक समय सीमा निर्धारित करें। वन विभाग से संबंधित मामले 15 सितम्बर 2018 तक भेज दिए जाएं। उन्होंने यह भी कहा कि तीन माह के अंदर वन विभाग सभी पहलुओं की जांच करते हुए अपना क्लीयरेंस दें। सीएम ने कहा कि स्थानीय लोगों जिनकी आजीविका पर्यटकों से जुड़ी हुई उनका खास ध्यान रखा जाए। 

prachi