RIMS में लोगों को मिले निजी अस्पताल जैसी सुविधा, प्रशासन कड़ाई से लागू करे व्यवस्था: CM रघुवर

punjabkesari.in Wednesday, Jun 26, 2019 - 01:21 PM (IST)

रांची: झारखंड के मख्यमंत्री रघुवर दास ने मंगलवार को रिम्स का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने निदेशक डॉ. दिनेश कुमार को निर्देश देते हुए कहा कि रिम्स को हमें प्रोफेशनल तरीके से चलाना है। राज्यभर से लोग यहां इलाज कराने आते हैं। लोगों को अच्छा इलाज और अच्छी व्यवस्था मिले, इसके लिए हम सबको मिलकर प्रयास करना होगा। इस दौरान सीएम ने कहा कि रिम्स में भी लोगों को निजी अस्पताल जैसी सुविधा मिले, इसके लिए रिम्स प्रशासन कड़ाई के साथ व्यवस्था लागू करे। एक मरीज के साथ एक ही अटेंडेंट रहे, इसे सुनिश्चित बनाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ज्यादा भीड़ रहने से न केवल चिकित्सकों को इलाज करने में परेशानी होती है, बल्कि मरीज को भी शोर- शराबे से परेशानी होती है। मरीज के परिजन इसमें रिम्स प्रबंधन का सहयोग करें। रिम्स प्रबंधन लोगों को पास जारी करे। गेट पर पास दिखाकर ही मरीज के परिजनों को अंदर जाने दें। बीच-बीच में जांच करते रहें कि कोई अतिरिक्त व्यक्ति तो अंदर नहीं आ गया। ऐसे लोगों से बाहर जाने का अनुरोध करें, नहीं मानने पर कड़ाई से उन्हें बाहर करें।

मुख्यमंत्री ने इमरजेंसी में तत्काल पंखे लगाने का निर्देश देते हुए कहा कि जब तक एसी नहीं लग जाता, तब तक पंखे जरूर लगवाएं। पहले से घायल या बीमार मरीज को गर्मी से और ज्यादा परेशानी होती है। साथ ही पूरे रिम्स में सेंट्रलाइज्ड एसी लगवाने व अन्य जरूरी कार्यों के लिए लागत का अनुमान लगाकर दें। राज्य सरकार सीएसआर समेत अन्य साधनों से इस राशि की व्यवस्था करेगी। उन्होंने रिम्स परिसर को साफ-सुथरा रखने का भी निर्देश दिया। सीएम ने कहा कि नई व बड़ी ओपीडी बनाने के लिए जरूरी प्रक्रिया पूरी करें। सरकार पूरी तरह से सहयोग करेगी।

Jagdev Singh