खूंटी में सखी मंडल की दीदियां बना रही तुलसी एवं लेमनग्रास युक्त सैनिटाइजर

punjabkesari.in Wednesday, Apr 08, 2020 - 05:32 PM (IST)

 

रांचीः कोरोना वायरस के बचाव के लिए एक ओर सरकार अपना पूरा प्रयास कर रही है वहीं दूसरी तरफ खूंटी के सखी मंडल की दीदियां तुलसी एवं लेमनग्रास युक्त सैनिटाइजर बना रही हैं। दीदीयों द्वारा भी लोगों को स्वस्थ रखने के लिए सेनिटाइजर का निर्माण किया जा रहा है।

जानकारी के अनुसार, खूंटी जिले के सदर प्रखंड के पानी कड़ा ग्राम में स्थित अनीगड़ा ग्रामीण सेवा केंद्र में जिला प्रशासन खूंटी एवं जेएसएलपीएस की मदद से सखी मंडल की 8 दीदियों ने इस रचनात्मक सोच को धरातल पर उतारा है। सखी मंडल की दीदियां राज्य के विभिन्न शहरों से सेंटर के लिए उपयोग किए जाने वाले सामानों की सूची का संग्रह करने के पश्चात निर्धारित मात्रा में सामग्रियों का निर्माण मिश्रण बनाकर उसकी पैकेजिंग व बिक्री कर रहीं है।

वहीं खूंटी जिला में अब तक कुल 225 लीटर सैनिटाइजर का उत्पादन किया जा चुका है, जिसकी पैकेजिंग तुलसी एवं लेमन ग्रास वाले सेनिटाइजर के 100 मिली, 250 मिली और 500 मिली के अलग अलग प्रकार के बोतलों में की गई है। सखी मंडल की दीदियों द्वारा सैनिटाइजर को आम लोगों तक पहुंचाने के लिए सुबह 8 से 11 बजे के बीच विभिन्न स्थानों पर सड़क के किनारे स्टॉल लगाए जाने की योजना भी बनाई जा रही है।
 

Nitika