झारखंड विधानसभा के विशेष सत्र का दूसरा दिन, 4210.08 करोड़ का द्वितीय अनुपूरक बजट पेश

punjabkesari.in Tuesday, Jan 07, 2020 - 05:36 PM (IST)

रांचीः पंचम झारखंड विधानसभा के पहले सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को चालू वित्त वर्ष के लिए 4210.08 करोड़ रुपए का द्वितीय अनुपूरक बजट पेश किया गया। सभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद विधानसभा अध्यक्ष के निर्वाचन की घोषणा की गई।

संथालपरगना के नाला विधानसभा क्षेत्र से तीसरी बार विधायक बने रवींद्रनाथ महतों को निर्विरोध सभा का अध्यक्ष चुन लिया गया। इसके बाद राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू का अभिभाषण हुआ। इसके बाद मुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री हेमंत सोरेन ने सदन में वित्त वर्ष 2019-20 के लिए 4210.08 करोड़ रुपये का द्वितीय अनुपूरक बजट पेश किया। पेश किए गए द्वितीय अनुपूरक बजट में सबसे अधिक 951.56 करोड़ रुपए ग्रामीण विकास विभाग को आवंटित किए जाने का प्रस्ताव किया गया है। इसके बाद 618.71 करोड़ रुपए गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग को तथा 555.56 करोड़ रुपए ऊर्जा विभाग को आवंटित करने का प्रस्ताव है।

राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में कहा कि मुझे उम्मीद है कि पांचवीं विधानसभा संसदीय परंपराओं का निर्वहन करने में एक उदाहरण पेश करेगी। यह सरकार पिछली सरकार के अच्छे कार्यों को आगे बढ़ाने के साथ ही छोटानागपुर काश्तकारी (सीएनटी) अधिनियम और संथालपरगना काश्तकारी (एसपीटी) अधिनियम को बहाल रखने का काम भी करेगी। यह सरकार हर घर में समृद्धि लाने के प्रयास करेगी।

सदन में दो सत्रों की अवधि के बीच दिवंगत हुए महत्वपूर्ण राजनेताओं, लेखकों, अभिनेताओं, बुद्धिजीवियों और जवानों को श्रद्धांजलि दी गई। इनके अलावा आइंस्टीन के सापेक्षता के सिद्धांत को चुनौती देने वाले महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह, लेखिका शमीमा आलम, अभिनेता डॉ. श्रीराम लागू के साथ ही नक्सली हिंसा, पाकिस्तानी गोलीबारी और चुनाव के दौरान हुई हिंसा में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prachi

Recommended News

Related News

static