राज्य सरकार ने जारी की कौशल विकास प्रशिक्षण योजना, वापस लौटे मजदूरों को मिलेगा रोजगार

punjabkesari.in Friday, May 08, 2020 - 01:49 PM (IST)

रांची: कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में लॉकडाउन की स्थिति जारी है। ऐसे में दूसरे राज्यों में फंसे लोगों को राज्य सरकार वापस लाने के लिए ट्रेने चला रही है। अब सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौती यह है कि उन लोगों को रोजगार दिया जाए। इसके लिए राज्य सरकार ने कौशल विकास करने की योजना बनाई है।

जानकारी के अनुसार, राज्य के श्रम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि सरकार की योजना लौटे मजदूरों में से इच्छुक मजदूरों को प्रशिक्षण देकर उनके कौशल विकास की है। उन्होंने कहा कि जो भी मजदूर प्रशिक्षण लेना चाहेंगे, उन्हें झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी के प्रशिक्षण केंद्रों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसी के साथ राज्य के श्रम, नियोजन एवं प्रशिक्षण मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने बताया कि लॉकडाउन के बाद प्रशिक्षण की शुरुआत की जाएगी, जिसका फायदा प्रवासी मजदूर उठा सकेंगे। प्रशिक्षण प्राप्त कर ये मजदूर कई क्षेत्रों में नौकरी या स्वरोजगार कर सकेंगे।

बता दें कि सरकार की इस योजना में 18 से 35 उम्र वर्ग के मजदूरों को विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए एक सप्ताह से लेकर 3 महीने तक की प्रशिक्षण अवधि बनाई गई है। इस प्रशिक्षण में मजदरों को दुकानों में शॉपकीपर, उद्योग कंपनियों के साथ इलेक्ट्रीशियन, डाटा एंट्री ऑपरेटर, टेलरिंग के क्षेत्र में स्विंग मशीन ऑपरेटर, ब्यूटी थेरेपी क्षेत्र में काम दिया जाएगा।

Edited By

Diksha kanojia