राज्य में पलायन को रोकना सरकार की प्राथमिकताः मुख्यमंत्री

punjabkesari.in Sunday, Feb 04, 2018 - 03:16 PM (IST)

रांचीः झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास रविवार को वन्य प्राणियों के संरक्षण और विकास के लिए आयोजित सामाजिक पूंजी कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि वन हमारी धरती का फेफड़ा है, जो हवा को शुद्ध करता है। 

मुख्यमंत्री ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि गांव के भाइयों और बहनों की जागरूकता के कारण ही वनों का संरक्षण संभव हो सका है। उन्होंने कहा कि गांव के लोगों के द्वारा बनाए गए वस्तुओं की अच्छे ढंग से मार्केटिंग और ब्रांडिंग की जाए तो सफलता जरूर मिलेगी।

सीएम ने कहा कि सरकार की प्राथमिकता है कि राज्य से हो रहे पलायन को रोका जा सके। सीएम ने कहा कि झारखण्ड प्रकृति की गोद में बसा राज्य है। उन्होंने कहा कि दूसरे राज्यों की तुलना में यहां वन संपदा कहीं अधिक है। लोगों की बनाई चीजें सरकार खरीद सकती है, जिससे गांव में बैठे-बैठे लोग पैसा कमा सकते हैं। गांव में कुटीर और लघु उद्योग का जाल सरकार द्वारा बिछा दिया जाए तो लोगों को पलायन नहीं करना पड़ेगा। 

रघुवर दास ने अधिकारियों से अनुरोध करते हुए कहा कि सकारात्मक रुख अपनाकर गरीब के जीवन में बदलाव लाना ही आपका लक्ष्य होना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस राज्य में एक-एक गरीब को रोजगार से जोड़ना सरकार की प्राथमिकता है।